Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 30 Apr 2023 4:15 pm IST


बिना किसी कोचिंग के प्रथम राज ने IIT Main में हासिल किये 90 फीसदी अंक, कहा- 'बेस मजबूत होना जरूरी'


कहते हैं न  कि अगर किसी चीज को पाने के लिए अगर पूरी शिद्दत से मेहनत की जाये तो वह इंसान को मिलती जरूर है। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है सीवान जिले में स्थित जुड़कन गांव छात्र प्रथम राज ने। प्रथम ने गांव से पढ़ाई करके IIT Main की परीक्षा में सफलता हासिल की है। प्रथम ने इस परीक्षा में 98% अंक प्राप्त किये हैं। 
मौजूदा समय में जहां स्टूडेंट्स दिल्ली, पटना, कोटा आदि जगहों पर जाकर कोचिंग करते हैं फिर भी कईयों को सफलताका स्वाद नहीं मिल पाता है।
वहीं प्रथम राज ने गांव में रहकर बिना किसी  कोचिंग का सहारा लिए रोजाना 7 से 8 घंटे पढ़ाई करके आईआईटी के एक्जाम में एक बार नहीं बल्कि दो बार सफलता हासिल की है। सीवान कोर्ट में वकील और जिला अधिवक्ता संघ के उपाध्यक्ष पंकज सिंह और सरकारी स्कूल टीचर रेणुका सिंह के बड़े बेटे प्रथम राज बचपन से पढ़ने में काफी अच्छे थे।प्रथम राज ने सीवान के DAV स्कूल से पढ़ाई की है और उन्होंने 12वीं  जिला टॉप किया था। प्रथम ने 12वीं परीक्षा के दौरान ही IIT की तैयारी कर दी थी और 2022 में भी IIT Main के  साथ ही IIT एडवांस की परीक्षा भी पास कर ली थी लेकिन आईआईटी में कंप्यूटर इंजीनियरिंग नहीं मिलने की वजह से उन्होंने एडमिशन नहीं लिया।
  अपनी इस सफलता पर प्रथम राज करते हैं, अगर आपको अपनी मेहनत और लगन पर भरोसा है एवं पढ़ाई का बेस मजबूत है तो कोटा,  पटना,  दिल्ली जाकर दो से तीन लाख रुपए कोचिंग में खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है। घर पर ही रहकर और 7-8 घंटे की पढ़ाई करके इस परीक्षा को पास किया जा सकता है। आज कल यूट्यूब पर भी काफी कुछ मौजूद है जिसकी मदद ली जा सकती है।  बस जरूरत होती है रेगुलर पढ़ाई की और ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों को हल करते रहने की क्योंकि आईआईटी के लिए सिर्फ दो बार ही चांस मिलता है।