Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 2 Jul 2023 1:41 pm IST

खेल

SAFF Championship: सेमीफाइनल में भारत ने लेबनान को दी मात, कुवैत से होगी ख़िताबी भिड़ंत


खेल डेस्क: भारतीय फुटबॉल टीम ने 14वें दक्षिण एशियाई फुटबॉल फेडरेशन (SAFF) चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह बना ली हैं। भारत ने सेमीफइनल में लेबनान को 4-2 से हराया। बता दें कि, दोनों ही टीमें मुक़ाबले में गोल नहीं कर पायी थी। जिसके बाद पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया। 

भारतीय टीम अब फाइनल मुकाबले में कुवैत से भिड़ेगी। ख़िताबी मुकाबला 4 जुलाई को बेंगलुरु के श्री कंतीरवा स्टेडियम में खेला जायेगा। दूसरी ओर सेमीफइनल 1 में कुवैत ने बांग्लादेश को 1- 0 से मात दी थी। भारत ने 14वीं बार इस चैंपियनशिप में हिस्सा लिया हैं। वहीं टीम 8 बार SAFF चैंपियन रही है और सिर्फ 4 बार मुकाबला हारी हैं। 

फाइनलिस्ट टीमों का प्रदर्शन

बात करें अगर चैंपियनशिप में भारत के अब तक के प्रदर्शन की, तो टीम ने कुल 4 मैच खेले हैं जिनमें दो मैचों में भारत ने प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान व नेपाल को क्लीन स्वीप से मात दी हैं। एक मैच जो की कुवैत के साथ था वो ड्रा रहा व सेमीफइनल में पेनल्टी शूटआउट से लेबनान को हार मिली। यानी कुल मिलाकर भारत का प्रदर्शन देखने लायक रहा हैं। दूसरी ओर कुवैत ने भी चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसे में उन्हें कम नहीं आका जाना चाहिये। साथ ही अब फाइनल को लेकर लोगों में उत्साह बढ़ता जा रहा है।

ग़ौरतलब है कि, भारत SAFF चैंपियनशिप में 8 बार की विजेता रही है। वहीं कुवैत की टीम ने पहली बार चैंपियनशिप में भाग लिया है। अपना रिकॉर्ड बरक़रार रखने के लिए भारतीय टीम अपना पूरा ज़ोर लगाएगी तो वहीं कुवैत भी पहली बार में ख़िताब जीतने की कोशिश करेगी। अब इन दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर में विजेता कौन बनेगा ये देखना काफी दिलचस्प होगा।