Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 24 Oct 2022 6:00 am IST

बिज़नेस

धनतेरस और छोटी दिवाली पर हुआ लगभग 15 हजार का कारोबार, दो दिनों में पहुंच सकता है 40 हजार करोड़


दिवाली त्यौहार के अवसर पर दो दिनों में लगभग 40 हजार करोड़ रुपये का खुदरा कारोबार होने का अनुमान है। 

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स यानि कैट की मानें तो धनतेरस पर करीब 15 हजार करोड़ रुपये का कारोबार हुआ। वहीं, रविवार को 25 हजार करोड़ के कारोबार हो सकता है। वहीं कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि, कोरोना महामारी का प्रभाव कम होने से इस बार लोग सोना-चांदी के आभूषण और अन्य वस्तुएं जैसे वाहन, इंजीनियरिंग सामान और फर्नीचर ज्यादा खरीदेंगे। 

ऑल इंडिया जूलर्स एवं गोल्डस्मिथ फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बताया कि, इस साल आर्टिफिशियल जूलरी की भी बड़ी मांग बाजारों में दिखाई दे रही है। वहीं, सोने-चांदी के सिक्के, नोट एवं मूर्तियों के भी धनतेरस पर बड़ी मात्रा में खरीदे जा सकते हैं। जबकि,  कंसल्टिंग फर्म रेड सिअर के मुताबिक, 22 से 30 सितंबर के बीच ऑनलाइन मंचों पर पिछले साल के मुकाबले 27 फीसदी बढ़ोतरी के साथ इस साल 5.7 अरब डॉलर की बिक्री हुई है। धनतेरस कई जगह 22 और 23 अक्तूबर दोनों दिन मनाया जा रहा है।

40 फीसदी की वृद्धि होने की उम्मीद है खुदरा बिक्री में इस दिवाली पर वाहन डीलरों के संगठन फाडा ने कहा है कि, इस साल धनतेरस के मौके पर गाड़ियों की बंपर बिक्री होने की उम्मीद है। फाडा के अध्यक्ष डीलरों के यहां वाहनों की रिकॉर्ड बुकिंग हुई है। और अधिकांश ग्राहक धनतेरस के दिन ही अपने वाहनों की आपूर्ति लेने पर जोर दे रहे हैं।