Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 27 Feb 2023 4:28 pm IST


Success Story: मां ने खेती बाड़ी के कामों से रखा दूर, तो बेटे ने भी पूरा कर दिया सपना, बन गया बड़ा पुलिस अफसर


 कहते हैं  मेहनत कभी जाया नहीं जाती है, बस जरूरत होती है लक्ष्य को तय कर उसे पाने के लिए जी जान से जुटने की।  नागौर जिले के कुचेरा निवासी धर्मेंद्र डूकिया इसका ज्वलंत उदाहरण है। धर्मेंद्र ने कई नौकरियां छोड़ी और उस सपने को पूरा कर लिया जिसे उनकी मां ने उनके लिए देखा था। अब वह एक बड़े पुलिस अफसर बन चुके हैं। वर्तमान में धर्मेंद्र डूकिया बाड़मेर जिले के चौहटन में पुलिस उपाधीक्षक पद पर तैनात हैं।कहते हैं मां अपने बच्चे की सृजक होने के साथ-साथ उसे सक्षम बनाने में भी अहम भूमिका निभाती है।
ऐसा ही कुछ धर्मेंद्र के साथ भी हुआ। उनकी मां ने भी घर में मौजूद खेती किसानी से जुड़े औजारों और टैक्टर से उन्हें दूर रखा और पढ़ाई के लिए प्रेरित किया। यही वजह  है कि धर्मेंद्र आज पढ़-लिखकर राजस्थान पुलिस में बड़े अधिकारी बन गए हैं। धर्मेंद्र बताते हैं कि बचपन में उन्होंने अपने किसान पिता रामचन्द्र डूकिया के टैक्टर को चलाकर खेत जाने की बात कही तो उनकी मां बादामी देवी ने उन्हें टैक्टर को छूने तक नहीं दिया और कहा कि उसे खेती बाड़ी नहीं करनी है, बल्कि पढ़ लिखकर बड़ा अफसर बनना है। यही वजह है कि धर्मेंद्र ने कुचेरा में अपनी प्रारंभिक शिक्षा कंप्लीट करने के जयपुर से ग्रेजुएशन किया और साल 2017 में पहले ही प्रयास में 56वीं रैंक लेकर राजस्थान पुलिस में अफसर बन गए।
   वर्तमान में बाड़मेर के चौहटन के उप पुलिस अधीक्षक पद पर कार्यरत धर्मेंद्र डूकिया बताते हैं कि उनके भाई राजेन्द्र डूकिया, बहन घेवर और लीला ने भी उन्हें हमेशा प्रशासनिक सेवा में जाने के लिए प्रेरित किया,  लेकिन सबसे ज्यादा प्रेरणा उन्हें उनकी मां बादामी देवी से मिली। उनकी मां ने बचपन से ही उन्हें उन सभी चीजों से दूर रखा जो पढ़ाई से उनका ध्यान भटका सकती थी। मां पिता की मेहनत का नतीजा है कि धर्मेंद्र ने 7 सरकारी भर्ती परीक्षाओं को न केवल पास किया, बल्कि 8 वीं बार में पुलिस प्रशासनिक सेवा के अधिकारी के तौर पर राजस्थान पुलिस में अच्छे पद पर ज्वाइन भी किया।