Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 30 May 2022 8:00 pm IST

नेशनल

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना किस तरह करेगी बच्चों की मदद, जानिए सबकुछ


कोरोना की तीसरी लहर ने जमकर कहर मचाया। कोरोना ने किसी के पिता का साया तो किसी की मां का साया छीना। और कही को पूरा परिवार ही कोरोना की चपेट में आकर मौत के मुंह में समा गया। वहीं कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना की शुरुआत की।
 
इस योजना के तहत अनाथ बच्चों के बैंक खातों में पीएम केयर्स फंड से छात्रवृत्ति भेजी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, सरकार अनाथ बच्चों के साथ है। हम बच्चों की हर तरह से मदद करेंगे। और मैं आपसे परिवार के सदस्य के तौर पर बात कर रहा हूं। मैं जानता हूं कोरोना की वजह से जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके जीवन में आया ये बदलाव कितना कठिन है। जो चला जाता है, उसकी हमारे पास सिर्फ चंद यादें ही रह जाती हैं, लेकिन जो रह जाता है उसके सामने चुनौतियां का अंबार लग जाता है।

पीएम ने कहा कि, पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन्स, कोरोना प्रभावित बच्चों की मुश्किलें कम करने का एक छोटा सा प्रयास है। यह इस बात की झलक है कि, हर देशवासी पूरी संवेदनशीलता से आपके साथ है। बच्चों की अच्छी पढ़ाई के लिए उनके घर के पास ही सरकारी या प्राइवेट स्कूलों में उनका दाखिला कराया जा चुका है। अगर किसी को प्रॉफेशनल कोर्स के लिए, हायर एजुकेशन के लिए एजुकेशन लोन चाहिए होगा तो पीएम केयर्स मदद करेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि, रोजमर्रा की दूसरी जरूरतों के लिए अन्य योजनाओं के माध्यम से ऐसे बच्चों के लिए 4 हजार रुपए हर महीने की व्यवस्था भी की गई है। ऐसे बच्चे जब अपने स्कूल की पढ़ाई पूरी करेंगे, तो आगे भविष्य के लिए और भी पैसों की जरूरत होगी। इसके लिए 18-23 साल के युवाओं को हर महीने स्टाइपेंड मिलेगा और जब आप 23 साल के होंगे तब 10 लाख रुपये आपको एक साथ मिलेंगे। वहीं अगर कोई बच्चा बीमार पड़ता है, तो पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन के माध्यम से बच्चों को आयुष्मान हेल्थ कार्ड दिया जाएगा। इससे 5 लाख तक इलाज की मुफ्त सुविधा रहेगी।