Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 6 Jan 2023 4:00 pm IST


गीजर खरीदने जा रहे हैं तो जान लें ये बातें, नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना


नई दिल्ली। इस समय देश के अधिकांश हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में गीजर की मांग में भी इजाफा हो गया है। लोग बड़ी तादाद में गीजर खरीद रहे हैं। हालांकि, कई लोगों के लिए गीजर खरीदना बेहद मुश्किल काम होता है क्योंकि उनके पास गीजर को लेकर सही जानकारी नहीं होती है जिससे कई बार वे धोखा खा जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी गीजर खरीदने  का प्लान कर रहे हैं तो आज हम बताने जा रहे हैं कि आपके लिए कौन सा गीजर बेस्ट रहेगा।
भारत में Gas और Electric Geyser सबसे ज्यादा डिमांड रहती है। दोनों ही गीजर की अपनी-अपनी खासियत है। Gas Geyser उन लोगों के लिए बेहतर होता है जहां की समस्या होती है। वहीं बड़े शहरों में Electric Geyser की मांग ज्यादा होती है। 

Electric Geyser

Electric Geyser बड़े शहरों में सबसे ज्यादा बिकता है क्योंकि बड़े शहरों में बिजली की ज्यादा समस्या नहीं होती है। अगर आप भी दिल्ली, मुंबई, बैंग्लोर जैसे महानगरों में रहते हैं तो आपके लिए इलेक्ट्रिक गीजर ही लेना चाहिए।
इलेक्ट्रिक गीजर में आप Crompton Arno Neo 15-L Storage Electric Geyser खरीद सकते हैं। 5-स्टार की पावर रेटिंग वाले इस Electric Geyser में 3 लेवल एडवांस सेफ्टी मिलती है। क्रॉम्पटन का यह प्रोडक्ट बिजली की बचत करने के साथ ही फास्ट हीटिंग भी देता है। इसके अतिरिक्त Havells Adonia R 25 Litres Vertical Storage Water Geyser भी एक अच्छा ऑप्शन है।

Gas Geyser उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो ऐसे इलाके में रहते हैं जहां बिजली की प्रॉब्लम रहती है। दरअसल , ये गीजर बिना बिजली के भी काम करता है। बाजार में कई ऐसे गैस गीजर मौजूद हैं जो बहुत जल्द पानी गर्म कर देते हैं। ShineStar Gas Geyser आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। इसके अतिरिक्त  Bajaj Majesty Duetto Gas 6 Ltr LPG Water Heater गीजर भी खरीद सकते हैं।