Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 27 Sep 2022 8:00 am IST

अंतरराष्ट्रीय

अगले पांच साल शी जिनपिंग करेंगे देश का सेवा, 16 अक्टूबर को धूमधाम से करेंगे कार्यक्रम


चीन में सैन्य तख्ता पलट और राष्ट्रपति शी जिनपिंग को नजरबंद किए जाने की अफवाहों के बीच चीनी कम्युनिस्ट पार्टी यानि सीसीपी अगले महीने 20 वीं राष्ट्रीय कांग्रेस का आयोजन कर रही है। 

16 अक्टूबर से शुरू होने वाला कार्यक्रम एक हफ्ते तक चलेगा। कांग्रेस के आयोजन से साफ है कि, शी जिनपिंग सत्ता में अपने कार्यकाल को और पांच साल तक बढ़ाएंगे। सरकारी मीडिया  रिपोर्ट के मुताबिक, 16 अक्टूबर को होने वाली सीपीसी की आगामी 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस में भाग लेने के लिए कुल 2,296 प्रतिनिधियों का चुनाव हुआ था।  

जिनपिंग के तीसरे कार्यकाल के लिए निर्वाचित होने को लेकर सत्तारूढ़ दल के भीतर तनाव की अफवाहों और अटकलों को खारिज करते हुए, बयान में कहा गया है कि इन प्रतिनिधियों को समाजवाद पर शी जिनपिंग थॉट के मार्गदर्शन में चुना गया था। गौरतलब है कि शी जिनपिंग खुद इस साल अप्रैल में कांग्रेस के प्रतिनिधि के रूप में निर्वाचित हुए थे। और पार्टी, सेना और प्रेसीडेंसी के प्रमुख शी जिनपिंग इस साल अपना 10 साल का कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। 

2012 के अंत में एक समान सीपीसी कांग्रेस में अपने पहले चुनाव के बाद से शी जिनपिंग ने पार्टी का नेतृत्व किया है। पार्टी प्रमुख, शक्तिशाली सेनाध्यक्ष और राष्ट्रपति पद संभालने के साथ ही शी जिनपिंग ने सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत की है। उनकी मौजूदगी ने कई मुद्दों पर देश के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों के बीच पार्टी और देश की स्थिरता को मजबूत करने के लिए मजबूत नेतृत्व के महत्व को भी सामने रखा।