Read in App


• Wed, 15 Nov 2023 8:00 pm IST


हरिद्वार की सड़कों पर घूम रहा 'पिकाचु', लोगों को दे रहा सीख


सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस तमाम तरह से जागरुकता अभियान चलाती है, लेकिन इसके बावजूद लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आते हैं. खासकर स्कूटी या बाइक राइडर्स बिना हेलमेट सड़कों पर निकलते हैं, जिसमें वो अपनी जान को तो खतरे में डालते ही हैं, साथ ही दूसरों के लिए भी मुसीबत साबित होते हैं. ऐसे में पुलिस भी हेलमेट पहनने को लेकर चालानी कार्रवाई करती है. साथ ही हेलमेट पहनने को लेकर जागरूक करती है, लेकिन लोग हैं कि मानते ही नहीं.

यही वजह है कि अब हरिद्वार में एक युवक अनोखे तरीके से लोगों को जागरूक करने के लिए सड़कों पर उतरा है. दरअसल, हरिद्वार के पुरानी कचहरी का रहने वाला मनोज ठाकुर कार्टून कैरेक्टर पिकाचु आकार का हेलमेट (Helmet Cover Pikachu) पहनकर सड़कों पर निकल रहा है. मनोज जब भी यह हेलमेट पहन सड़कों पर निकलता है तो हर कोई उसके अनोखे हेलमेट को देख आकर्षित हो जाता है. ऐसे में लोग जिज्ञासावश मनोज से हेलमेट के बारे में जानकारी लेने लग जाते हैं.

वहीं, लोगों के जवाब में मनोज उन्हें हेलमेट पहनने को लेकर प्रेरित करता है. मनोज ठाकुर का कहना है कि उसके एक परिचित की मौत हेलमेट न पहनने से हुई थी. इसके बाद से वो हेलमेट पहनकर ही बाहर निकलता है. जब भी कोई बिना हेलमेट के मिलता है तो उसे हेलमेट की अहमियत बताता है. कुछ देर में लोग भी समझ जाते हैं कि हेलमेट कितना जरूरी है.