Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 21 Feb 2023 4:13 pm IST


Success Story: बेहद कठिनाइयों में बीता था बचपन, खेतों में करना पड़ा, अब IPS बन संवारी जिंदगी


आईपीएस अफसर सरोज का जन्म राजस्थान के छोटे से गांव में हुआ था। अपनी कड़ी मेहनत के दम ही आज वे इस रौबदार पोस्ट पर हैं लेकिन एक समय ऐसा भी था जब वे न सिर्फ छोटी-छोटी खुशियों, बल्कि बेसिक सुविधाओं के लिए भी तरस रही थीं। सरोज कुमारी का बचपन बेहद कठिनाइयों में बीता था। सरकारी स्कूल से पढ़ाई करने से लेकर आईपीएस ऑफिसर बनने तक एक सफर में उन्हें तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ा। उन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए  दिन रात मेहनत की, तब जाकर उन्हें ये मुकाम हासिल हुआ। 
राजस्थान के झुंझुनूं जिले के चिड़ावा उपखंड के गांव बुडानिया में बनवारी लाल मेघवाल व सेवा देवी के घर पर जन्मी सरोज कुमारी बचपन में अपने परिवार के साथ खेतों में हाथ बंटाती थीं।  दरअसल, बनवारी लाल आर्मी से रिटायर्ड हवलदार थे लेकिन उनकी पेंशन कम थी जिससे घर चलाने  के लिए अपने खेतों में भी काम करना होता था। सरोज ने 8वीं तक की पढ़ाई गांव के सरकारी स्कूल से पूरी की थी।
आगे की पढ़ाई के लिए उनके गांव में स्कूल नहीं था। ऐसे में उन्होंने पास के गांव अलीपुर के सरकारी स्कूल में एडमिशन ले लिया था। यह स्कूल उनके गांव से लगभग 6 किलोमीटर दूर था और वहां तक जाने के लिए कोई साधन भी नहीं था।    इस वजह से सरोज को रोज 6 किमी पैदल चलकर स्कूल जाती थीं। इतने संघर्ष के बीच उन्होंने 12वीं बोर्ड परीक्षा में टॉप किया था।
सरोज को पढ़ना लिखना काफी अच्छा लगा था। 12वीं टॉप करने के सरोज ने  जयपुर के महारानी कॉलेज में एडमिशन लिया था।  वहां से पढ़ाई करके वह लेक्चरर बन गई थीं लेकिन उनकी रुचि सिविल सर्विसेस में थी। ऐसे में उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की और एक्जाम दिया लेकिन नंबर कुछ कम आने की वजह से उन्हें गुजरात कैडर में आईपीएस की नियुक्ति मिली। आईपीएस सरोज कुमारी ने साल 2019 में डॉ. मनीष सैनी से शादी कर ली थी। दोनों के जुड़वां बच्चे हैं, जिनमें एक बेटा और एक बेटी है।