Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 21 Nov 2022 2:40 pm IST


आसान नहीं था 'Make MyTrip' शुरू कर सफर को आसान बनाने वाले दीपक का 'सफर', नौकरी से लेना पड़ा था तीन साल का ब्रेक


चेंजमेंकर्स बन उभरे दीपक कालरा ने जब अच्छी खासी नौकरी छोड़कर खुद का स्टार्टअप शुरू किया था, तब उन्हें शायद खुद ही नहीं पता रहा होगा कि एक दिन वह लोगों को दुनिया घुमायेगा।  दरअसल उनका स्टार्टअप कुछ अलग तरह का था और उस वक्त लोगों के इसका बीच इतना क्रेज नहीं था। उनके स्टार्टअप का नाम है 'मेक माय ट्रिप'।  यह एक ऐसा स्टार्टअप  है जो भारतीयों को टिकट से लेकर होटल तक ऑनलाइन बुक कराने की सुविधा देता है।

वर्ष  2000 में शुरू हुए इस स्टार्टअप 'मेक माय ट्रिप' ने साल दर साल अपनी सुविधाओं में इजाफा किया और अब एक बड़ी कंपनी का रूप ले चुकी है। मौजूदा समय में ये वेबसाइट पूरा हॉलीडे पैकेज ऑफर कर रही है। आइये जानते हैं 'मेक माय ट्रिप' की नींव रखने वाले दीपक कालरा के बारे में जो जाने-माने ट्रेवल ब्रैंड गोआईबिबो और बस सर्विस रेडबस के भी मालिक हैं। दीपक कालरा ने साल 1990 में दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया और इसके बाद उन्होंने अहमदाबाद का रुख किया।

उन्होंने आईआईएम अहमदाबाद से MBA किया। इसके बाद उन्होंने ABN एमरो बैंक से कॅरियर की शुरुआत की। एक बैंकर्स की नौकरी और वहीं पुराने रूटीन से काफी परेशान हो चुके दीपक कुछ नया करना चाह रहे थे लेकिन उन्हें नहीं समझ आ रहा था कि वे क्या करें। हालांकि उन्होंने बैंक की नौकरी से 3 साल का ब्रेक ले लिया। उन्होंने कुछ नया शुरू करने के लिए इंटरनेट को आधार बनाया। इसी दौरान वे अपनी पत्नी की कार को ऑनलाइन बेचने की कोशिश  कर रहे थे तभी उनके दिमाग में ख्याल आया कि इंटरनेट बड़ी क्रांति ला सकता है।
एक यात्रा के दौरान उन्होंने देखा कि बस हो या रेल, भारतीयों को टिकट खरीदने के लिए लंबी-लंबी लगानी पड़ती है। बस यही से दीप कालरा की जिंदगी में नया मोड़ आ गया। उन्होंने तय किया कि वो एक ऐसी वेबसाइट बनाएंगे, जहां इस समस्या का हल मिल सके और लोगों की यात्रा आसान हो सके। इसके बाद साल 2000 में उन्होंने 'मेक माय ट्रिप' वेबसाइट लॉन्च की। 'मेक माय ट्रिप' की शुरुआत के बाद दीपक कालरा ने 2005 में 10 मिलियन डालर की फंडिंग जुटाई।
इसके बाद 2006 में 13 मिलियन डॉलर और 2007 में 15 मिलियन डॉलर का कारोबार किया। कंपनी ने सफलता की उड़ान भरी और 2016 में कंपनी ने अपना IPO लॉन्च कर दिया, जिससे कंपनी ने 330 मिलियन डॉलर जुटाए।  ये वेबसाइट लोगों को हवाई और बस यात्रा के लिए टिकट बेचने के साथ ही होटल बुक करने और वाहनों को भी हायर करने की सुविधा देती है। एक रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में कंपनी के पास सबसे ज्यादा रेवेन्यू होटल और ट्रैवल पैकेज से आ रहा है।