Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 28 Jun 2022 10:52 am IST


गुलाबी-सॉफ्ट लिप्स के लिए अपनाएं ये टिप्स, कालापन भी होगा दूर


स्मोकिंग करने से होंठ काले हो जाते हैं, हालांकि ज्यादातर लोगों के होठ बिना स्मोकिंग के भी डार्क दिखने लगते हैं। ऐसा विटामिन की कमी से भी होता है। ऐसे में होंठों का रंग खराब हो सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए हेल्दी डायट को फॉलो करते रहें और काले होंठों से छुटकारा पाने के लिए विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं। साथ ही अपने होठों की देखभाल करने के के लिए कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं, यहां देखें कैसे कम करें होठों का कालापन

1) अनार- अनार आपके होठों सके नैचुरल गुलाबी रंग को भी वापस ला सकता है। इसे लगाने के लिए एक चम्मच अनार के रस में चुकंदर का रस और गाजर का रस एक साथ मिलाएं। अच्छे रिजल्ट के लिए इसे दिन में एक बार अपने काले होंठों पर लगाएं। इसे आप दूध में मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसे लगाने का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। 

 2) बादाम का तेल- बादाम का तेल आपके होंठों को सॉफ्ट बनाने और पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने में काम कर सकता है। सोने से पहले अपने होठों पर तेल लगाएं। आप बादाम के तेल में नींबू का रस भी मिला कर लगा सकते हैं।   ये काले होठों को ठीक कर वापिस गुलाबी बनाने में मदद करता है। 

3) जैतून का तेल- जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल हेल्दी स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसी के साथ ये गुलाबी होंठ भी दे सकता है और उन्हें मॉइस्चराइज भी कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच चीनी और जैतून के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर स्क्रब तैयार करें। फिर अच्छे रिजल्ट के लिए हफ्ते में एक बार इस मिश्रण से अपने होंठों को धीरे से स्क्रब करें।