Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sat, 22 Oct 2022 8:00 pm IST


इन राज्यों में कर्मियों और पेंशनधारियों का बढ़ाया गया डीए, जानिए कहां कितने % हुई बढ़ोत्तरी...


दिवाली से पहले कई राज्यों ने सातवें वेतन आयोग के तहत अपने कर्मियों और पेंशनधारियों के डीए बढ़ाने की घोषणा कर दी है। 

इस फेहरिस्त में सबसे नया नाम पंजाब का है। पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार ने राज्य के कर्मियों और पेंशनधारियों का डीए छह प्रतिशत बढ़ाने का फैसला लिया है। जो कि एक अक्तूबर से भी प्रभावी हो गया है। 

इधर यूपी सरकार ने डीए और डीआर में एक जुलाई से 38% बढ़ाने का फैसला किया है। दिवाली गिफ्ट के रूप में राज्य सरकार प्रत्येक कर्मी को 6,908 रुपये बोनस के रूप में दे रही है। वहीं इसी हफ्ते हरियाणा सरकार ने भी अपने कर्मचारियों का चार प्रतिशत बढ़ाने का एलान किया। यह लाभ उन कर्मचारियों को मिलेगा जो सातवें वेतन आयोग के तहत वेतन ले रहे हैं।

हरियाणा में 34% डीए को बढ़ाकर अब 38% कर दिया गया है। सरकार का यह फैसला एक जुलाई 2022 से प्रभावी होगा। बढ़ा हुआ डीए राज्यकर्मियों को अक्तूबर महीने के वेतन के साथ मिलेगा जबकि जुलाई से सितंबर महीने तक के तीन महीने के एरियर का भुगतान नवंबर में किया जाएगा।

जबकि, छत्तीसगढ़ में राज्यकर्मियों का डीए 5% से बढ़ाकर सीधे 33% कर दिया गया है। डीए में बढ़ोतरी के इस फैसले से करीब 3.80 लाख कर्मचारियों को लाभ होगा। यह बढ़ोत्तरी अक्तूबर 2022 से लागू होगी। डीए और पेंशनधारियों का डीआर अब 34% से 38% हो गया है। सरकार का यह फैसला जुलाई 2022 से प्रभावी होगा।

केंद्र सरकार के फैसले के बाद दिल्ली सरकार ने भी अपने कर्मियों का डीए चार प्रतिशत बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है। वहीं राजस्थान सरकार ने भी राज्य के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि को मंजूरी दे दी। नवीनतम बढ़ोतरी ने 1 जुलाई से राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता 38% कर दिया है।

बताते चलें कि, सितंबर महीने में ओडिसा की नवीन पटनायक सरकार ने भी डीए में तीन प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की थी। डीए को 31% से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया है। राज्य सरकार का यह फैसला एक जनवरी 2022 से ही लागू हो जाएगा। इस फैसले से करीब चार लाख राज्यकर्मी और 3.5 लाख पेंशनधारी लाभान्वित होंगे।