Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 20 Jul 2022 1:00 pm IST


आंखों का धुंधलापन कहीं इस बड़ी कमी की ओर संकेत तो नही ?

क्या आपको भी कम उम्र से ही आंखों से संबंधित समस्या जैसे कम दिखाई देने, धुंधलापन या भी त्वचा में रूखेपन जैसी दिक्कतें हो रही हैं? इस तरह की दिक्कतों के लिए विशेषज्ञ विटामिन-ए की कमी को प्रमुख कारण के तौर पर देखते हैं। दुर्भाग्यवश ज्यादातर लोगों को दैनिक आहार से विटामिन-ए की पर्याप्त मात्रा नहीं मिल पाती है जिसके कारण इस तरह की समस्याओं का खतरा हो सकता है। आइए जानते हैं कि विटामिन-ए की कमी से किस तरह से हमारे लिए खतरा हो सकता है, साथ ही इसके लिए किन चीजों का सेवन करना आवश्यक माना जाता है?

विटामिन-ए की कमी से होने वाली समस्याएं- विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक विटामिन-ए की कमी को बचपन में होने वाले संक्रमण के कारण मृत्यु के जोखिमों के लिए प्रमुख कारक के तौर पर जाना जाता है। यह विटामिन आंखों की सेहत के लिए बहुत आवश्यक है, ऐसे में जिन बच्चों में इसकी कमी होती है उन्हें चश्मा लगाने की जरूरत हो सकती है।विटामिन-ए की कमी मातृ मृत्युदर और गर्भावस्था के दौरान होने वाली कई तरह की समस्याओं के लिए भी जिम्मेदार मानी जाती है। आंखों और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सभी लोगों को आहार में इस विटामिन वाली चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।

विटामिन-ए की आवश्यकता और आहार- आहार विशेषज्ञों के मुताबिक वयस्क पुरुषों को 900 माइक्रोग्राम और वयस्क महिलाओं को रोजाना 700 माइक्रोग्राम  की मात्रा में इस विटामिन के सेवन की आवश्यकता होती है। विशेषज्ञ इसे सप्लीमेंट्स की जगह आहार के माध्यम से प्राप्त करने की सलाह देते हैं। विटामिन-ए की प्राप्ति के लिए पत्तेदार हरी सब्जियां (केल, पालक, ब्रोकली), नारंगी और पीली सब्जियां (गाजर, शकरकंद, कद्दू), टमाटर, लाल शिमला मिर्च, खरबूजा, आम, दूध औऱ अंडे का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।