Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 17 Jul 2022 8:00 am IST

नेशनल

आज होगी भारत और चीन के सैन्य कमांडर की 16वें दौर की वार्ता, समाधान की उम्मीद...


पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर पैदा हुए गतिरोध के समाधान के लिए भारत और चीन के सैन्य कमांडर आज 16वें दौर की वार्ता करेंगे। आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकरी के मुताबिक, यह बातचीत एलएसी के भारतीय सीमा में होगी। 

इससे पहले दोनों देशों की सेनाओं के बीच 15वें दौर की उच्चस्तरीय वार्ता 11 मार्च को हुई थी। गौरतलब है कि, भारत, लगातार डेपसांग बुल्गे और डेमचोक में मुद्दों के समाधान के साथ ही विवाद वाली सभी जगहों से सैनिकों को पीछे हटाने को लेकर दबाव डाल रहा है। भारत का स्पष्ट तौर पर कहना है कि, सभी तरह के द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति के लिए सीमा पर शांति और धैर्य बनाए रखना पहली जरूरी शर्त है।
 
माना जा रहा है कि, पूर्वी लद्दाख में एलएसी से लगते इलाकों से सैनिकों के पीछे हटाने को लेकर जारी बातचीत के सिलसिले में 17 जुलाई को भारतीय सीमा के चुशूल-मोल्डो में 16वें दौर की बातचीत होगी। पिछले हफ्ते विदेश मंत्री एस. जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच बाली में हुई बातचीत में पूर्वी लद्दाख से जुड़े विवाद का मुद्दा प्रमुखता से उठाया था। जी-20 देशों के विदेश मंत्रियों के सम्मेलन से इतर बाली में एक घंटे की बैठक में जयशंकर ने यी को पूर्वी लद्दाख में सभी लंबित मुद्दों के जल्द समाधान की जरूरत बताई थी। 

बताते चलें कि, पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद 5 मई 2020 को भारत और चीन की सेनाओं के बीच पैंगोंग झील क्षेत्र में हिंसक झड़प के बाद शुरू हुआ था। इसके बाद से दोनों देशों ने भारी भरकम हथियारों के साथ ही 50,000 से 60,000 सैनिकों की तैनाती की है।