Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 21 Apr 2023 7:00 am IST


गुरु ग्रह इस नक्षत्र में करने जा रहे हैं गोचर, ज्योतिषाचार्य राजेंद्र तिवारी के अनुसार इन चार राशियों के जातक होंगे मालामाल


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रत्येक ग्रह एक समय के बाद राशि परिवर्तन करता है। ग्रहों के राशि परिवर्तन से सभी राशियों के जातकों के जीवन पर उसका प्रभाव देखने को मिलता है। ग्रहों का गोचर सकारात्मक व नकारात्मक दोनों प्रकार का हो सकता है। गुरु ग्रह को सुख, सौभाग्य, यश, धन, वैभव और बुद्धि का कारक माना जाता है। ऐसे में जिन जातकों की कुंडली में गुरु मजबूत स्थिति में होते हैं, उन्हें सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है। 22 अप्रैल, शनिवार को  गुरु ग्रह सुबह 3 बजकर 22 मिनट पर अश्विनी नक्षत्र के प्रथम भाव में प्रवेश करने जा रहे हैं। इस दौरान कुछ राशि वालों को जमकर लाभ होने वाला है। आइए ज्योतिषाचार्य, वास्तुशास्त्री, भागवत कथा प्रवक्ता एवं कर्मकांड विशेषज्ञ आचार्य राजेंद्र तिवारी से जानते हैं कि कौन सी हैं वे भाग्यशाली राशियां, जिन पर गुरु ग्रह होने जा रहे हैं मेहरबान।   

मेष राशि
ज्योतिषाचार्य राजेंद्र तिवारी के अनुसार गुरु मेष राशि के पांचवे भाव में प्रवेश करेंगे। जिसके कारण इस राशि के जातकों में आत्मविश्वास में वृद्धि देखने को मिलेगी। पैसों की बचत और निवेश दोनों कार्य में सफलता प्राप्ति होगी। आपको कॅरियर में कुछ अच्छे ऑफर मिलेंगे। केतु के नक्षत्र में गुरु का प्रवेश वैवाहिक जीवन में परेशानियां ला सकता है।

मिथुन राशि
ज्योतिषाचार्य राजेंद्र तिवारी के अनुसार गुरु मिथुन राशि के ग्यारहवें भाव में विराजमान होने वाले हैं। प्रेम संबंध में मजबूती आएगी। निजी जीवन सुखद बना रहेगा। लव-लाइफ में रोमांच आएगा। छात्रों के लिए यह समय शानदार रहने वाला है, आप किसी उच्च संस्थान में दाखिला ले सकते हैं। परिवार में खुशियां आएंगी।

धनु राशि
ज्योतिषाचार्य राजेंद्र तिवारी के अनुसार गुरु का अश्विनी नक्षत्र में प्रवेश इस राशि के जातकों के लिए काफी शुभ होने वाला है। नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन मिल सकता है। भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी। वाहन या कोई प्रॉपर्टी आप खरीद सकते हैं। इस राशि के जातकों की सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी। जीवन में सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।

मकर राशि
ज्योतिषाचार्य राजेंद्र तिवारी के अनुसार गुरु की दृष्टि मकर राशि के बारहवें भाव में पड़ने जा रही है। ऐसे में गुरु का अश्विनी नक्षत्र में प्रवेश करना मकर राशि वाले जातकों के लिए काफी लाभकारी साबित होगा। लंबे समय से रुके हुए काम बनेंगे। वैवाहिक जीवन में मधुरता आएगी। किसी महत्वपूर्ण कार्य में सफलता प्राप्त हो सकती है।