Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 16 Mar 2023 5:10 pm IST


CRPF Recruitment 2023: भरे जायेंगे कांस्टेबल के बंपर पद, 10वीं पास युवा कर सकते हैं अप्लाई


 सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स ने कॉन्सटेबल पदों को भरने के लिए बंपर भर्ती निकली है। ये भर्तियां कॉन्सटेबल (टेक्निकल और ट्रेड्समैन) पद के लिए हैं। इच्छुक अभ्यर्थी बताये गए प्रारूप में आवदेन कर सकते हैं। ये वैकेंसी मिनिस्ट्री ऑफ ऑफिस अफेयर्स, ऑफिस ऑफ द इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस, छत्तीसगढ़ सेक्टर, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स ने निकाली हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 9212  पदों को भरा जायेगा। 

यहां देखें जरूरी तारीखें

हालांकि सीआरपीएफ के कॉन्सटेबल पदों के लिए आवेदन अभी शुरू नहीं हुए हैं। आवेदन प्रक्रिया 27 मार्च से शुरू होगी और इसकी आखिरी तारीख 25 अप्रैल है। एप्लीकेशन लिंक एक्टिव होने के बाद अभ्यर्थी कभी भी आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किये जा सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी को सीआरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट  crpf.gov.in. पर विजिट करना होगा।

वैकेंसी विवरण

इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 9212 पदों को भरा जाना है। इनमें से पुरुष कैंडिडेट्स के लिए 9105 पद हैं जबकि महिला उम्मीदवारों के लिए 107 पद हैं।
 
चयन  प्रक्रिया 

इन पदों पर कैंडिडेट्स का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा। लिखित परीक्षा 01 जुलाई से 13 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 20 जून से 25 जून के बीच जारी किये जायेंगे।

कौन कर सकता है अप्लाई

इन पद पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास हो। उसके पास हेवी ट्रांसपोर्ट मोटर ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। रिक्रूटमेंट के दौरान कैंडिडेट्स का ड्राइविंग टेस्ट पास होना भी आवश्यक है। हालांकि पद के हिसाब से और भी अर्हताएं हैं जिनके विषय में जानने के लिए कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट पर दिए गए नोटिस को चेक कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क 

इन पदों पर आवेदन करने के लिए पुरुष अभ्यर्थी को 100 रुपये शुल्क देना होगा जबकि महिला कैंडिडेट्स को शुल्क नहीं देना है। एससी, एसटी कैंडिडेट्स को भी आवेदन करने के लिए कोई  शुल्क नहीं देना है।