Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 15 Sep 2023 11:28 am IST


फलों को रखना चाहते हैं लंबे समय तक Fresh ? ये स्टोरेज टिप्स आएंगे काम....


ताजे फल और सब्जियां सेहत के लिए अच्छी होती है। इसमे ढेर सारे न्यूट्रिशन होते हैं। लेकिन अक्सर फलों को जब खरीदकर घर लाते हैं तो उन्हें स्टोर करने पर वो मार्केट जैसे फ्रेश नहीं रह जाते। ऐसे में खराब फलों को फेंकना पड़ जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है कि ज्यादा फ्रूट्स लाने पर वो जल्दी से खराब हो जाते हैं। तो इन स्टोरेज टिप्स को याद रखें। जो आपके सेब से लेकर केला और एवाकॉडो जैसे फलों को फ्रेश बनाए रखने में मदद करेंगे।

सेब को ऐसे करें स्टोर- सेब को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल करें। जिसमे थोड़े से छेद हो और हवा निकले। सेब को खाने से पहले धोने की कोशिश ना करें। जब खाना तो भी धोएं। सेब के ऊपर लगी वैक्स इसे खराब होने से बचाती है। इसलिए मार्केट से लाए सेब को ऐसे ही प्लास्टिक बैग में करके फ्रिज में रखें।

केला स्टोर करने का तरीका- केला घर लाने के मात्र एक ही दो दिन बाद खराब हो जाते हैं तो उन्हें स्टोर करने का ये तरीका काम आएगा। केले को पानी से धोकर उसके डंठल वाले सिरे को प्लास्टिक में रैप कर दें। इससे केले लंबे समय तक खराब नहीं होंगे और खाने लायक बने रहेंगे।

एवाकॉडो को रखें फ्रिज में- अगर आप एवाकॉडो को फ्रेश बनाकर रखना चाहती हैं तो उसे ठंडे पानी में डालकर फ्रिज में रखने से ये सप्ताह भर तक फ्रेश बने रहेंगे।

इन फलों को रखें रूम टेंपरेचर पर- टमाटर, पपीता जैसे फलों को कमरे के तापमान पर ही लंबे समय तक फ्रेश रखा जा सकता है। बस पपीते को अच्छी तरह से धोकर फ्रूट्स बास्केट में रख दें। इससे ये कुछ दिनों तक खाने लायक बने रहते हैं। 

दो फलों को साथ में ना रखें- फ्रिज में फलों को ताजा बनाकर रखने के लिए प्लास्टिक बैग्स का इस्तेमाल करें। जिसमे छोटे छेद हों, जिससे फलों का मॉइश्चर आसानी से बाहर निकलता रहे। साथ ही कभी भी दो फलों को एक साथ पैक करके ना रखें। हर फल के लिए अलग प्लास्टिक बैग रखें। इससे ये फल लंबे समय तक ताजे बने रहेंगे।