Read in App


• Thu, 11 Mar 2021 1:38 pm IST


हिमाचल प्रदेश के समाजसेवी राकेश विज ने महाकुंभ में शुरू किया अन्नक्षेत्र


हरिद्वार। हिमाचल प्रदेश के प्रमुख समाजसेवी राकेश विज ने कुंभ में श्रद्धालुओं की मदद के लिए अन्नक्षेत्र का शुभारंभ किया है ।

  रोटरी क्लब पालमपुर के अध्यक्ष राकेश विज ने बताया कि महाकुंभ के अवसर पर श्रद्धालुओं की सुविधार्थ संत बाहुल्य क्षेत्र सप्त ऋषि आश्रम में अन्न क्षेत्र का शुभारंभ नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी के कर कमलों के द्वारा किया गया है। यह अन्न क्षेत्र पूरे कुंभ तक अनवरत रूप से चलेगा। उन्होंने बताया कि मानवता सबसे बड़ी पूजा है मानव धर्म ही हमें जोड़ता है।

अन्नदान की परंपरा हमारी वैदिक परंपरा है। अन्न क्षेत्र का आयोजन उन्होंने अपनी माता त्रिशला रानी और पिता लाला बनारसी दास की स्मृति में कराया है। उन्होंने बताया कि उनके पिता लाला बनारसी दास पंजाब के धारीवाल में गुरदासपुर जिले में 30 वर्ष तक नगरपालिका अध्यक्ष रहे। कई शिक्षण संस्थाओं से जुड़े उनके पिता ने नगरपालिका से एक रुपया तक पारिश्रमिक के रूप में नहीं लिया। उन्होंने बताया कि गुरूद्वारा गुरू सिंह सभा में भी 7 मार्च से रोजाना लंगर का आयोजन किया जा रहा है। 14 मार्च से इच्छाधारी नाग मंदिर बीएचएल हरिद्वार में भी अन्न क्षेत्र शुरू किया जाएगा। इसके अलावा कनखल स्थित सती घाट के समीप निर्माणाधीन गुरु अमरदास गुरुद्वारे और एसएमएसडी इंटर कॉलेज में पंडित अमर नाथ की स्मृति में बनने वाले पुस्तकालय में भी सहयोग प्रदान करेंगे।

उन्होंने कहा कि महापुरुषों के रास्ते पर चलकर ही हम देश को समृद्ध कर सकते है। इस अवसर पर सतपाल ब्रह्मचारी ने कहा कि जीवन में मानवता का सबसे ज्यादा महत्व है और महापुरुषों ने हमेशा ही मानव सेवा का रास्ता दिखाया है। विज परिवार ने कुंभ के अवसर पर अन्न क्षेत्र का आयोजन कर मानवता का परिचय दिया है। इस दौरान सप्तऋषि आश्रम के प्रशासक डा.आरबी विज, प्रबंधक विनोद सैनी, स्वामी मां पूनानंद गिरी महाराज, डा. रोहित आदि मौजूद रहे।