Read in App


• Wed, 4 Oct 2023 9:30 pm IST


तुंगनाथ धाम में पुजारियों के साथ मारपीट और अभद्रता, पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज किया मुकदमा


रुद्रप्रयाग: तृतीय केदार तुंगनाथ धाम में मंदिर के पुजारियों के साथ मारपीट का मामला सामने आया है. पुजारी इस मामले को लेकर ऊखीमठ थाने पहुंचे और अज्ञात लोगों के खिलाफ मारपीट व अभद्रता की तहरीर दी. पुलिस ने तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज करते हुए मामले की जांच शुरू की.
पंच पुरोहित अध्यक्ष रीवाधर मैठाणी ने बताया कि तुंगनाथ मुख्य मदिर के भीतर एक व्यक्ति अन्य श्रद्धालुओं को पीछे धकेलते हुए सभा मंडप में पहुंच गया था. वह करीब दो घंटे तक पूजा करने की जिद पर अड़ा हुआ था. पुजारियों ने उस व्यक्ति को समझाने की कोशिश की, लेकिन वह किसी की भी बता सुनने को तैयार नहीं था और अपनी ही जिद पर अड़ा हुआ था.आरोप है कि वह व्यक्ति मंदिर से बाहर आकर अपने अन्य साथियों के साथ फिर से सभा मंडप में जा पहुंचा. जिसके बाद मंदिर के गर्भ गृह में कलश का जल पुजारियों पर डाल दिया. इसी बीच गर्भ गृह में तैनात पुजारी हर्षवर्धन मैठाणी पर किसी ने लोटे से हमला कर दिया, जिसके बाद पुजारियों ने दिन के ढाई बजे दुगलबिट्टा चौकी पहुंचकर पुलिस को घटना से अवगत कराया, लेकिन नेटवर्क न होने से पुलिस द्वारा यह सूचना आगे नहीं बढ़ाई गई.
मामले में कार्रवाई न होता देख बुधवार को पुजारीगण थाना ऊखीमठ पहुंचे, जहां हर्षवर्धन मैठाणी ने मेडिकल के बाद पुलिस को लिखित तहरीर दी. थानाध्यक्ष सुरेश बलोनी ने बताया कि मामले में तहरीर दर्ज कर जांच शुरू कर दी. पंचपुरोहितों का कहना है कि चोपता से चंद्रशिला जाने वाले पर्यटक बेखौफ बुग्यालों को रौंदते हुए गुजर रहे हैं, लेकिन वन विभाग उन्हें रोकने के लिए कुछ कदम नहीं उठा रहा है. पर्यटक चंद्रशिला में नशा कर रहे हैं, लेकिन संबंधित विभाग उन पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है.