Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 22 Nov 2022 3:49 pm IST


कई बार धोने के बाद भी जूतों से आती है गंदी बदबू ? ये आसान घरेलू तरीके आएंगे काम


अगर कई बार धोने के बाद भी आपके जूतों में गंदी बदबू आ रही है तो आपको कुछ घरेलू तरीके अपनाने की जरूरत है। यहां देखिए जूतों की बदबू से छुटकारा पाने के तरीके-

बेकिंग सोडा- बेकिंग सोडा एक प्राकृतिक डिओडोराइजर है जो गंध और बैक्टीरिया को अवशोषित करता है। जूतों से दुर्गन्ध दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल अलग-अलग तरीको से किया जा सकता है। हालांकि सबसे सरल तरीका है कि आप बेकिंग सोडा को सीधे जूतों में छिड़कें और उन्हें कम से कम 24 घंटों के लिए छोड़ दें। 

साबुन- स्नीकर की गंध को दूर करने का एक और घरेलू तरीका है कि दोनों जूतों में साबुन की एक पट्टी डालना और उसे रात भर के लिए छोड़ देना। साबुन बैक्टीरिया और उनसे पैदा होने वाली गंध को मारता है। इसके अलावा, साबुन झरझरा होता है, इसलिए यह गंध को सोख लेगा। सुनिश्चित करें साबुन पट्टियां गीली न हों, क्योंकि नमी केवल बैक्टीरिया को बढ़ावा देगी।

धूप- जूतों से किसी भी अतिरिक्त नमी को सुखाना उन्हें गंध से छुटकारा पाने का एक आसान और इफेक्टिव तरीका है। दौड़ने के बाद कुछ घंटों के लिए अपने जूतों को सीधे धूप में रखें ताकि अगली बार पहनने से पहले वे पूरी तरह सूख जाएं।

मोजे पहनें- जूतों को महकाने के लिए बिना मोजे के रहना एक मिस्टेक है। मोजे गर्म पैरों से उत्पन्न पसीने और नमी को अवशोषित करते हैं। ऐसे में यह काफी जरूरी होते हैं। खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें पैरों में खूब पसीना आता है।

इनसोल करें चेक - अगर आप सालों से एक ही इन्सोल पहन रहे हैं, तो अब उन्हें बदलने का समय आ गया है। अक्सर, इनसोल जूतों की बदबूदार दुर्गंध का स्रोत होते हैं। नए इनसोल की जोड़ी उस स्थायी फंकी गंध से छुटकारा दिला सकती है।