Read in App


• Thu, 29 Apr 2021 8:06 am IST


सलाह : इम्यूनिटी बढ़ानी है तो विटामिन-सी से भरपूर इन फलों का करें सेवन


कोरोना की इस खतरनाक दूसरी लहर में एक इम्यूनिटी ही है, जो आपको गंभीर संक्रमण से बचा सकती है या हो सकता है आपको संक्रमण हो ही नहीं। इससे कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है। आइए जानते हैं कौन से फलों का सेवन करना चाहिए, जिससे इम्यूनिटी मजबूत बने।


पपीता:  पपीते में विटामिन-सी के साथ ही मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, फाइबर, कॉपर और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, इम्यूनिटी को तो मजबूती मिलती ही है, साथ ही साथ अन्य बीमारियों से भी बचाव होता है। पपीता हमारे शरीर में विटामिन-सी की कमी को पूरी करता है। इसलिए रोजाना पपीते का सेवन करने की सलाह दी जाती है। 


अनानास:  इसमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा अनानास में कई और जरूरी विटामिन और खनिज भी पाए जाते हैं, जिससे पाचन शक्ति और हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसमें पाए जाने वाले गुण उच्च रक्तचाप को रोकने में भी मददगार हो सकते हैं।


कीवी :  यह भी विटामिन-सी से भरपूर होता है और साथ ही इसमें विभिन्न पॉलीफेनोल भी मौजूद होते हैं, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं। रोजाना इसका सेवन करने से इम्यूनिटी तो मजबूत होती ही है, साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करते हैं, सूजन कम करते हैं और कब्ज से भी राहत दिलाते हैं।


संतरा : एक खट्टा फल होने के कारण संतरा विटामिन-सी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए जरूरी है। इसके अलावा इसमें बहुत सारे पॉलीफेनोल भी होते हैं, जो वायरल संक्रमणों से बचाते हैं। अगर आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो रोजाना संतरा खाएं या एक गिलास संतरे का जूस पिएं।