Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 22 Dec 2022 3:30 pm IST

मनोरंजन

दुखों से भरी थी सबको हंसाने वाले महमूद अली की असल जिंदगी, गुजारा करने के लिए बेचना पड़ा था अंडा


लोगों को लगता है कि फ़िल्मी दुनिया में सफलता के झंडे गाड़ चुके कलाकारों की जिंदगी बेहद खुशनुमा है, उनकी लाइफ में कोई गम नहीं है। वे जैसे परदे पर हंसते मुस्कराते रहते हैं और लोगों को भी हंसाते रहते हैं वैसे ही वे रियल लाइफ में भी हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। स्क्रीन पर चमकती दमकती जिंदगी के पीछे कई बार बेहद दर्द छिपा हुआ होता है। कुछ ऐसा ही था सबको हंसाने वाले एक्टर महमूद अली के साथ भी। महमूद अली आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। उन्होंने कॉमेडी की दुनिया में एक अलग मुकाम हासिल किया है। वे अपनी शानदार कॉमेडी से लोगों को हंसा-हंसा कर लोट पोट कर देते थे। पर्दे पर दर्शकों को पेट पकड़ कर हंसने के लिए मजबूर कर देने वाले महमूद की असल जिंदगी दुखों से भरी थी। आज इस लेख में हम कॉमेडी की किंग की जिंदगी से जुड़े कुछ किस्से साझा करेंगे।  

बेहद खराब थी घर की माली हालत

29 सितंबर 1932 को जन्मे दिग्गज कॉमेडियन महमूद ने 300 से अधिक फिल्मों में काम किया कर लोगों को हंसाया। लोगों को हंसाते-हंसाते एक्टर ने 23 जुलाई 2004 को दुनिया को अलविदा कह दिया था। फिल्मों में कदम रखने से पहले महमूद टेनिस कोच हुआ करते थे। साथ ही वे डायरेक्टर पीएल संतोषी के ड्राइवर के तौर पर भी काम कर चुके थे। एक समय था जब घर चलाने के लिए अभिनेता अंडे बेचने और टैक्सी चलाने का काम किया करते थे। दरअसल उनके घर की माली हालत बेहद खराब थी। ऐसे में वे ये काम करके अपने परिवार की आर्थिक मदद करते थे। हालांकि महमूद अली को बचपन से ही एक्टिंग का शौक था। उनकी पहली फिल्म साल 1943 में 'किस्मत' रिलीज हुई थी। 

सेट पर जाने से पहले नहीं करते थे रिहर्सल

इस फिल्म से ही वे दर्शकों के दिलों पर छा गए थे। एक्टर ने अपनी मेहनत और लग्न के दम पर तगड़ी फैन फॉलोइंग बनाई थी। उस दौर में वे एक्ट्रेस मीना कुमारी को टेबल टेनिस सिखाते थे। इसी दौरान उनका दिल मीना कुमारी की बहन मधु पर आ जाता है और बाद में दोनों शादी कर लेते हैं।     कहा जाता है कि महमूद अली कभी भी शूटिंग सेट पर जाने से पहले रिहर्सल नहीं करते थे। वह जो भी करते थे लाइव करते थे। शायद यही वजह थी कि दर्शक उन्हें देखने के लिए सिनेमाघरों की तरफ खिंचे चले आते थे। 

by-Nisha Shukla
Twitter- @nishash46741036
instagram-shukla.nisha651@gmail.com
email-shukla.nisha651@gmail.com