Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 3 Mar 2023 8:00 pm IST

नेशनल

SC बार एसोसिएशन अध्यक्ष की इस बात से भड़क गए CJI, कोर्ट से बाहर जाने का सुना दिया फरमान...


SC में बीते दिन CJI डीवाई चंद्रचूड़ और SC बार एसोसिएशन के अध्यक्ष विकास कुमार के बीच जमकर बहस हुई। 

दरअसल, दोनों के बीच वकीलों के चैंबर के लिए होने वाले जमीन आवंटन से जुड़े मामले में तीखी बहस हुई। बताया जा रहा है कि, एससीबीए अध्यक्ष ने चीफ जस्टिस, जस्टिस पीएस नरसिम्हा और जस्टिस जेबी पारदीवाला की बेंच के सामने इस मामले को मेंशन करने की मांग की गयी थी। उन्होंने ये भी अपील की थी कि, वो पिछले छह महीनों से इस मामले की लिस्टिंग कराने में सफल नहीं हो पाए हैं। इस अपील पर सीजेआई नाराज हो गए। उन्होंने एससीबीए प्रमुख से पूछा कि क्या एक भी दिन सुप्रीम कोर्ट की बेंच खाली बैठी रही है?

सीजेआई ने कहा कि, "आप इस तरह से जमीन की मांग नहीं कर सकते। आप हमें बताइए, किस दिन हम पूरी तरह से खाली बैठे हों।" इस पर बार अध्यक्ष ने कहा, "मैं यह नहीं कह रहा कि आप लोग खाली बैठते हैं। मैं सिर्फ अपना मामला लिस्ट कराने की कोशिश कर रहा हूं। अगर यह नहीं होता, तो मुझे इस मामले को लॉर्डशिप के घर तक ले जाना होगा। मैं नहीं चाहता कि बार को इस तरह से लिया जाए।"

विकास सिंह की इस टिप्पणी पर चंद्रचूड़ भड़क गए। उन्होंने कहा, "एक चीफ जस्टिस को इस तरह धमकी मत दीजिए। क्या यही आपका बर्ताव है? कृपया मेरी कोर्ट से निकल जाइए। मैं इस तरह से केस की लिस्टिंग नहीं करुंगा। मैं आपकी बातों से डरने वाला नहीं हूं।"