Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 10 Mar 2023 11:24 am IST


तला-भुना खाने से हो गई पेट में गड़बड़ ? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत


फेस्टिवल का मजा तो ढेर सारे पकवान में होता है। लेकिन तला-भुना और मसालेदार खाना खाने से कई बार डाइजेशन सिस्टम बिगड़ जाता है। ऐसे में दवाईयों का सहारा लेना पड़ता है। दवाईयों से पूरा आराम तो मिल जाता है लेकिन जरूरी है कि आप कुछ दिनों तक रूटीन में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपके डाइजेशन सिस्टम को ठीक रखने में मदद करें। क्योंकि गलत खानपान की वजह से फिर से इनडाइजेशन की प्रॉब्लम हो जाती है। अगर आप खाने पर कंट्रोल नहीं रख पाते तो इन होम रेमेडी को फॉलो करें, जिससे कि इनडाइजेशन से बचकर रहें।

नींबू पानी - अगर डाइजेशन की प्रॉब्लम खानपान की वजह से हो गई है तो नींबू पानी को पिएं। ये आपके दस्त को रोकने में मदद करेगी और सीने में जलन, एसिडिटी जैसी समस्या को भी कंट्रोल करेगी। दस्त ठीक हो गए हैं तो खाना खाने के बाद नींबू पानी को पिया जा सकता है। 

जीरे का पानी- जीरे का पानी दस्त कंट्रोल करने में मदद करता है। एक लीटर पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबाल लें। फिर इसे ठंडा कर लें, इस पानी को दिन में थोड़ा-थोड़ा पिएं। ये पानी आपके डाइजेशन सिस्टम को वापस से ठीक कर देगा।

केला- केला खाने से दस्त बंद होती है। आप दिन में केले को खा सकते हैं। इससे पेट भी भरा रहेगा और आप किसी भी तरह की तली-भुनी चीजों को खाने से बचे रहेंगे।

दही में इन चीजों को मिलाकर खाएं- दही और पानी की बराबर मात्रा लेकर उसमे अदरक का रस मिलाएं। इस ड्रिंक को दिन में दो बार पीने से दस्त से राहत मिलती है।

दस्त आने पर करें ये काम- अगर दस्त हो रही है तो दवाओं के साथ ही चीनी नमक के घोल को जरूर पिएं। जिससे कि शरीर में पानी की कमी ना हो। बराबर मात्रा में चीनी और नमक को लेकर घोल बना लें और धीरे-धीरे पिएं। ये शरीर में पानी की कमी को रोकता है।

नारियल पानी- दस्त होने पर डॉक्टर नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं। इससे शरीर को नेचुरल ग्लूकोज मिलता है और ताकत बनी रहती है।