Read in App


• Mon, 4 Mar 2024 6:26 pm IST


Gardening Tips : पौधों की ग्रोथ डबल करने के लिए ट्राई करें ये नेचुरल चीजें....


गार्डन को हरा-भरा रखने के लिए लोग हर मुमकिन तरीके आजमाते हैं. पौधों की तेज ग्रोथ के लिए कुछ लोग मार्केट से महंगी खाद खरीद लाते हैं. वहीं, कई लोग घर पर ऑर्गेनिक खाद बनाकर प्लांट्स को हेल्दी रखने की कोशिश करते हैं मगर क्या आप जानते हैं कि पौधों का हेल्थ सीक्रेट (Gardening Tips) आपके घर में ही मौजूद है. जी हां, घर में रखी कुछ नेचुरल चीजों से आप गार्डन को फल और फूलों से भर सकते हैं.

छाछ-बटर मिल्क: कई बार पौधों में फफूंदी, डैम्पिंग ऑफ और सिकुड़न जैसी परेशानियां देखने को मिलती है. ऐसे में छाछ या बटर मिल्क का इस्तेमाल बेस्ट होता है. इसके लिए छाछ या बटर मिल्क में पानी मिलाकर घोल बनाएं. अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर पौधों में छिड़क दें, इससे पौधे हेल्दी रहेंगे. 

साबुन का पानी: साबुन का पानी भी पौधों के लिए फायदेमंद होता है. इससे पौधों में लगे मैली बग्स, कैटरपिलर और एफिड्स जैसे कीड़े खत्म हो जाते हैं. इसके लिए 5 लीटर पानी में 4-5 चम्मच लिक्विड सोप या हैंडवॉश घोल लें. अब इसे पौधों पर स्प्रे करें. इससे पौधों में कीड़े नहीं लगेंगे.

एस्पिरिन टैबलेट: दर्द से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग एस्पिरिन की गोली खाते हैं. वहीं एस्पिरिन की मदद से आप पौधों को भी रोगमुक्स रख सकते हैं. इसके लिए एस्पिरिन को पानी में घोलकर पौधों पर स्प्रे करें. वहीं इस घोल को मिट्टी में भी मिक्स कर दें. हर महीने ये तरीका अपनाने से पौधे खराब नहीं होंगे. 

एप्सम सॉल्ट: एप्सम सॉल्ट पौधों की ग्रोथ को ट्रिगर करता है. कई घरों में इसका इस्तेमाल दवाई के रूप में होता है. वहीं टमाटर, बैंगन, मिर्च और गुलाब के पौधों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए एप्सम सॉल्ट की मदद ले सकते हैं. इसके लिए 10 लीटर पानी में 2 चम्मच एप्सम सॉल्ट मिलाकर पौधों पर छिड़कें. इससे पौधे तेजी से ग्रो होंगे.

शहद की मदद लें: गार्डनिंग के शौकीन लोग अक्सर पौधों को कलम करके डाल से नया पौधा उगाते हैं. ऐसे में आप शहद की मदद ले सकते हैं. इसके लिए 2 कप पानी में शहद डालकर उबालें, फिर इस पानी को ठंडा कर लें. वहीं कटी हुई डाल को इस पानी में डुबाएं और इसे मिट्टी या रेत में गाड़ दें. इससे जड़ें जल्दी निकलेंगी और नया पौधा पनपना शुरू हो जाएगा.