Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 25 Apr 2023 8:00 pm IST

नेशनल

वंदे भारत को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम बोले- स्वर्णिम युग की तरफ बढ़ रहा भारतीय रेलवे...


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केरल की पहली वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। ये ट्रेन केरल के तिरुवनंतपुरम से कासरगोड चलेगी। 

सबसे पहले पीएम मोदी ने तिरुवनंतपुरम में रोड शो किया और यहां लोगों का अभिवादन किया। वहीं अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि, हम शहरी परिवहन के मुद्दों को सुलझाने के लिए मेड इन इंडिया को बढ़ावा दे रहे हैं। फिर चाहे सेमी हाई स्पीड ट्रेनें हो, रोपवे या फिर रो-रो फैसिलिटीज, जहां जैसी जरूरत वहां वैसा सिस्टम तैयार किया जा रहा है। 

पीएम ने बताया कि, कोच्चि का वाटर मेट्रो प्रोजेक्ट भी मेड इन इंडिया है। इससे कोच्चि के इर्द-गिर्द अनेक द्वीपों पर रहने वाले लोगों को सस्ता और आधुनिक ट्रांसपोर्ट मिलेगा। इससे कोच्चि की ट्रैफिक की समस्या कम होने के साथ-साथ  बैक वाटर पर्यटन को भी नया आकर्षण मिलेगा। वहीं इसका लाभ विदेश में रहने वाले प्रवासियों को भी मिल रहा है। बीते नौ सालों में भारत में कनेक्टिविटी के इंफ्रास्ट्रक्चर पर अभूतपूर्व स्पीड से, अभूतपूर्व स्केल से काम किया जा रहा है। 

देश के पब्लिक ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक सेक्टर का पूरी तरह से कायाकल्प किया जा रहा है। हम भारतीय रेल के स्वर्णिम युग की तरफ बढ़ रहे हैं। केरल साक्षरता, कड़ी मेहनत, सक्षमता और बौद्धिकता की धरती रही है। दुनियाभर में आर्थिक संकट छाया हुआ है, इसके बावजूद भारत लगातार विकास कर रहा है। हमारी सरकार सहकारी संघवाद पर बल देती है। राज्यों के विकास को देश के विकास का सूत्र मानती है। केरल का विकास होगा तो देश का विकास और तेज होगा...हम इसी सेवा भावना के साथ काम कर रहे हैं। 

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज केरल को अपनी पहली वंदे भारत ट्रेन मिली है, आज कोच्चि को वाटर मेट्रो की सौगात मिली है। कनेक्टिविटी के साथ-साथ केरल के विकास से जुड़े और भी कई प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है।