Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 30 Apr 2023 5:15 pm IST


ईयरबड्स खरीदने जा रहे हैं तो रखें इन चीजों का ख्याल, कभी नहीं पड़ेगा पछताना


ईयरफोन के मुकाबले अब लोग ईयरबड्स का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि इस कैरी ज्यादा आसान होता है। साथ ही इसका म्यूजिक एक्सपीरियंस भी ज्यादा अच्छा होता है। मार्केट में इयरबड्स की हजारों वैराइटीज हैं, जिनकी कीमत एक हजार से लेकर 20 से 25 हजार है। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आपको ईयरबड्स लेने से पहले किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। बता दें कि ऐसे ईयरबड्स बिल्कुल भी नहीं खरीदने चाहिए जिनका डिजाइन अटपटा हो, बैटरी लाइफ कम हो और म्यूजिक एक्सपीरियंस अच्छा न हो। साथ ही ईयरबड्स खरीदते समय नॉइस कैंसिलेशन का भी ध्यान रखना चाहिए।

कितने हजार के ईयरबड्स लेना है ठीक

वैसे तो आपका बजट तय करता है कि आपके लिए कौन से ईयरबड्स ठीक है लेकिन बजट के साथ ही आपको ऐसे ईयरबड्स खरीदने चाहिए जो आपके कानों  के लिए आरामदायक हों। साथ ही जिनका म्यूजिक सपोर्ट और नॉइस कैंसिलेशन बेहतर हो। इसके अलावा आप किस मकसद से इयरबड्स खरीद रहे हैं इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। अगर आप हैवी म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं तो फिर आपको ऐसे ईयरबड्स लेने चाहिए जिसमें साउंड क्वॉलिटी और बेस अच्छा हो।
वहीं अगर नार्मल काम-काज के लिए इयरबड्स ले रहे हैं तो औसत किस्म के ईयर बड्स भी आपके लिए ठीक हैं। साथ ही ये भी ख्याल रखें की ईयरबड्स की कनेक्टिविटी आपके डिवाइस के साथ अच्छी होनी चाहिए। इन सब फीचर्स से लैस बड्स आपको 3 से 5 हजार रुपये तक में मिल जायेंगे। ईयरबड्स को लेने से पहले इसकी Mic क्वॉलिटी भी चेक कर लें  क्योंकि अधिकतर ईयरबड्स में कॉलिंग के दौरान लोगों को बात करने में प्रॉब्लम होने लगती है। ईयरबड्स की बैटरी भी बेहद मायने रखती है। यही वजह है कि आपको ऐसे बड्स लेने चाहिए जो कम से कम 25 से 35 घंटे का म्यूजिक प्लेबैक केस चार्ज के साथ ऑफर करते हों।