Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 26 May 2023 10:59 am IST


दानों से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय....


गर्मियां आते ही पसीना, धूल, मिट्टी स्किन पर बुरा असर डालती है। जिसकी वजह से रैशेज और दाने होने लगते हैं। लाल रंग के छोटे-छोटे दाने घमौरी होते हैं। जो खुजली और जलन देते हैं। वहीं कई बार ये दाने बड़े आकार के होने लगते है और गर्दन, पीठ, बगल के साथ ही चेहरे पर भी होने लगते हैं। इन खुजली और जलन वाले दानों से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाएं जा सकते हैं। जो आपको गर्मी में स्किन को ठंडा करने में मदद करेंगे।

बेकिंग सोडा- घमौरी और दानों की वजह से हो रही जलन में राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा को ठंडे पानी में भिगोकर घोल बना लें। फिर इस घोल में कॉटन के कपड़े को भिगोकर गीला कर लें और दानों वाले हिस्से पर लगाएं। इससे जल्दी ही जलन और खुजली से राहत मिलती है।

पानी में मिलाएं चंदन का पेस्ट- चंदन स्किन को ठंडक देता है। गर्मी से होने वाली जलन और खुजली वाले दानों को राहत देने के लिए चंदन का इस्तेमाल करें। इससे राहत मिलती है। चंदन की लकड़ी को लेकर घिस लें और इस पेस्ट को पानी में मिलाकर रखें। चेहरे के साथ ही दानों वाले हिस्से पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। करीब आधे से एक घंटे बाद पानी से साफ कर लें। गर्मी में स्किन को ठंडक पहुंचाने के साथ ही चंदन नेचुरल ग्लो देने का भी काम करेगा।

आलू का पेस्ट- कच्चा आलू स्किन को ठंडक देता है। शरीर के जिन हिस्सों पर लाल दाने हुए हों वहां कच्चे आलू को घिसकर पेस्ट जैसा बना लें। इसे दानों वाली जगह पर लगाकर छोड़ दें। करीब आधे घंटे बाद साफ पानी से साफ कर लें। इससे सनबर्न और घमौरी की समस्या में राहत मिलती है।