Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 13 Oct 2021 12:28 pm IST


कहीं आप तो नहीं करने जा रहें यह गलती,इन आदतों को करें बाय-


आपने बहुत से लोगों को मॉर्निंग वॉक करते समय फोन में गाने सुनते हुए देखा होगा, आज कल ये आम बात है. ज्यादातर लोग अक्सर मॉर्निंग वॉक करते मोबाइल का इस्तेमाल करते ही हैं, लेकिन आपको बता दें कि ये आदत खराब है. ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है, इसलिए समय रहते अपनी इस आदत को सुधार लें. अगर आप भी मॉर्निंग वॉक करते समय फोन का इस्तेमाल करते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे संबंधिक कुछ खास जानकारियां, जिसके बारे में जानना आपके लिए जरूरी है. आजकल यह आदत हर व्यक्ति की बन चुकी है. लोगों की फोन इस्तेमाल करने की आदत इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि मॉर्निंग वॉक करते समय भी लोग मोबाइल का इस्‍तेमाल करना बंद नहीं करते. ऐसे में आज हम आपको मॉर्निंग वॉक करते समय फोन के इस्तेमाल के नुकसान बताने जा रहे हैं.

मॉर्निंग वॉक करते समय फोन के इस्तेमाल के नुकसान
वैसे तो मॉर्निंग वॉक करते समय आपकी पूरी बॉडी की एक्सरसाइज होती है. ऐसे में जब आप मोबाइल को एक हाथ में पकड़कर टहलते हैं तो हमारे मसल्स में असंतुलन पैदा हो जाता है. यह मांसपेशियों में दर्द का कारण बन सकता है. 
मॉर्निंग वॉक करते समय लगातार फोन के इस्तेमाल से आपका बॉडी पोस्चर खराब हो सकता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टहलते समय स्पाइनल कॉर्ड हमेशा सीधी रहना चाहिए. मोबाइल इस्तेमाल करने से हमारा सारा ध्यान उसी पर रहता है और हमारी रीढ़ की हड्डी सीधी नहीं रहती. लंबे समय तक इस तरह टहलने से आपका बॉडी पोस्चर खराब हो सकता है, इसलिए टहलते वक्त मोबाइल का यूज ना करें. 

टहलते वक्त हमारा सारा ध्यान केवल अपनी बॉडी पर होना चाहिए, लेकिन मोबाइल के इस्तेमाल के कारण ऐसा नहीं हो पाता है, जो आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.