Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 15 Jan 2023 5:13 pm IST

मनोरंजन

Smartphone के इन पार्ट्स को होती है एक्स्ट्रा केयर की जरूरत, वरना हो जाते हैं खराब


 कई लोग ऐसे होते हैं जो महंगे से महंगा स्मार्टफोन ले लें लेकिन वह ज्यादा लंबे समय तक नहीं चला पाते हैं क्योंकि लोगों को उसके सही रखरखाव का तरीका पता नहीं होता है। ऐसे में कुछ ही महीने में स्मार्टफोन में खराबी आने लगती है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि स्मार्टफोन के कुछ पार्ट्स बेहद नाजुक होते हैं और उन्हें रखरखाव की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। आज हम आपको इन्हीं पार्ट्स के बारे में बताएंगे जिससे आप  इनकी आसानी से देखभाल कर सकें ताकि इनमें खराबी न आने पाए।

सेल्फी कैमरा

कई बार आपके स्मार्टफोन का सेल्फी कैमरा बहुत ज्यादा गंदा हो जाता है। ऐसे में अगर आप इसे समय -समय पर साफ नहीं करते हैं तो इस पर स्पॉट पड़ सकता है और फोटो ठीक से क्लिक नहीं हो पाती।

वॉल्यूम रॉकर

वॉल्यूम रॉकर का इस्तेमाल भी अगर आप सही तरीके से नहीं करते हैं तो कई बार ये हार्ड प्रेस करने पर ही यह काम करते हैं। यही वजह हैं कि आपको हमेशा इन्हें इस्तेमाल करते समय जरूरत से ज्यादा प्रेशर नहीं डालना चाहिए।

 चार्जिंग पोर्ट 

चार्जिंग पोर्ट,  किसी भी स्मार्टफोन का सबसे जरूरी पार्ट होता है क्योंकि अगर यह काम करना बंद कर देता हैं तो आपका  स्मार्ट फोन सिर्फ डिब्बा बन कर रह जायेगा।  ज्यादातर लोग इसका ध्यान नहीं रखते हैं और कोई भी चार्जर इस्तेमाल कर लेते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो संभल जाएं  क्योंकि ऐसा करने से ये खराब हो सकता है।

कैमरा

स्मार्टफोन के मेन कैमरे का भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि कई बार इसका लेंस खराब हो सकता है। ऐसे में आपको स्मार्टफोन के लेंस के लिए एक प्रोटेक्शन शील्ड खरीद लेनी चाहिए।

डिस्प्ले 

यदि आप अपने स्मार्ट फोन की डिस्प्ले को किसी टेंपर्ड ग्लास या फिर मजबूत फिल्म से कवर नहीं करते हैं तो यह बुरी तरह से डैमेज हो सकता है जिसे बनवाने में आपका काफी पैसा खर्च हो सकता है।