Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 19 Oct 2022 9:30 am IST


दीपावली पर घर के इन कोनों की सबसे पहले करें सफाई, यहां होता है लक्ष्मी और कुबेर का वास


देशभर में दीपावली का त्योहार काफी धूमधाम के साथ मनाया जाता है और दीपावली से पहले हर घर में साफ-सफाई का दौर शुरू हो जाता है। दीपावली पर घर को दुल्हन की तरह सजाया जाता है और घर के हर कोने की अच्छे से सफाई की जाती है। यदि आप भी इन दिनों घर की सफाई में जुटे हुए हैं तो आपको बता दें कि घर में कुछ कोने ऐसे होते हैं, जहां भगवान धन्वंतरी, कुबेर देव और मां लक्ष्मी का वास होता है, इसलिए दीपावली पर घर में इन कोनों की सफाई सबसे पहले करनी चाहिए-

ईशान कोण को रखें स्वच्छ
ज्योतिष व वास्तु शास्त्र के मुताबिक ईशान कोण को काफी शुभ माना जाता है क्योंकि ईशान कोण को देवताओं की दिशा माना जाता है। मान्यता है कि इस कोण को साफ नहीं रखने पर घर में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। घर के ईशान कोण को उत्तर पूर्व दिशा कहा जाता है। ईशान कोण में कभी भी घर का कूड़ा-करकट या बेकार का सामान नहीं रखना चाहिए, जिन्हें आप लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। घर के ईशान कोण की सफाई करने पर वास्तु में सुधार होता है और घर में लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है।

ब्रह्म स्थान की भी करें सफाई
घर के बीच का स्थान ब्रह्म स्थान कहलाता है। ब्रह्म स्थान को हमेशा साफ रखना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि ब्रह्म स्थान में कोई खंडित चीज, टूटा हुआ कांच, टूटा हुआ पलंग आदि नहीं रखना चाहिए।

घर के इन स्थानों पर भी रखें सफाई
दीपावली पर यदि आप भी साफ-सफाई कर रहे हैं तो ईशान कोण व ब्रह्म स्थान के अलावा भी कुछ ऐसे स्थान हैं, जिनकी सफाई करना बेहद जरूरी है क्योंकि इन स्थानों से ऊर्जा का संचार होता है। किचन व पूजा स्थल को हमेशा साफ रखना चाहिए क्योंकि इन स्थानों पर भी मां लक्ष्मी का वास होता है। घर की उत्तर दिशा को हमेशा स्वच्छ रहना चाहिए।