Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 17 Aug 2022 1:30 pm IST


सेंसिटिव स्किन वाले ध्यान दें ! भूलकर भी इन तीन चीजों को चेहरे पर डायरेक्ट न लगाएं


अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो कुछ चीजों को डायरेक्ट चेहरे की त्वचा के संपर्क में लाने से बचना चाहिए। नहीं तो एक्ने और दाग-धब्बों की समस्या हो सकती है। तो चलिए जानें उन घरेलू चीजों के बारे में जिन्हें सीधे त्वचा पर नहीं इस्तेमाल करना चाहिए.. 

नारियल का तेल- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो नारियल के तेल को भूलकर भी चेहरे पर ना लगाएं। इससे चेहरे के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं। जिससे चेहरे पर एक्ने और पिंपल की समस्या होने लगती है। 

टूथपेस्ट- टूथपेस्ट को भी कभी भी चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए। बहुत सारे घरेलू नुस्खों में टूथपेस्ट को लगाने की सलाह दी जाती है। जिससे चेहरे पर एक्ने को कम किया जाता है। लेकिन किसी भी डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह टूथपेस्ट लगाने की नहीं होती। अगर आप इसे लंबे समय तक स्किन पर लगा कर छोड़ देते हैं तो इससे चेहरे पर दाग-धब्बों की समस्या पनप सकती है।

नींबू- नींबू को किसी भी फेसपैक में मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है। लेकिन कभी भी नींबू के रस को सीधे स्किन पर नहीं लगाना चाहिए। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है। जो स्किन के कलर को हल्का करता है। लेकिन अगर आप इसे सीधे त्वचा के संपर्क में लाते हैं तो इससे त्वचा में जलन और इरिटेशन होने लगती है। इसलिए जब भी नींबू का इस्तेमाल करना हो तो इसे किसी भी फेसपैक में मिलाकर ही करें।