Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 23 Aug 2022 5:13 pm IST

ब्रेकिंग

UP में पशु मेलों और इंटर स्टेट पशु ट्रांसफर पर लगी रोक, जानिए CM ने क्‍यों दिया ये ओदश


लखनऊ: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उत्तर प्रदेश में पशु मेलों और इंटर स्टेट एनिमल ट्रांसफर पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के आदेश दिए हैं। मंगलवार को उनकी अगुवाई में हुई उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला लिया गया कि पशुओं में लंपी वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते यह निर्णय जरूरी है।

सीएम योगी ने कहा कि लंपी वायरस से बचाव के लिए पशु टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जाना आवश्‍यक है। केंद्र सरकार से भी टीके की उपलब्धता के लिए सहयोग मिलेगा। उन्‍होंने निर्देश देते हुए कहा कि यह वायरस मक्खी और मच्छर से फैल रहा है और ऐसे में ग्राम्य, नगर और पशुपालन विभाग आपस में समन्वय से गांव व शहरों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाएं। सीएम ने कहा कि संक्रमित पशु की मौत होने पर अंतिम क्रिया पूरे मेडिकल प्रोटोकॉल का साथ कराई जाए। संक्रमण का प्रसार किसी भी दशा में न हो।

गो आश्रय में अनावश्‍यक लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगे  

मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा कि गोवंश पर लंपी वायरस का दुष्प्रभाव देखने को मिला है, जिससे कई राज्यों में व्यापक पशुधन हानि हुई है। इसके प्रसार को उत्‍तर प्रदेश में रोकने के लिए हमें मिशन मोड में काम करना होगा। सीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में स्थिति सामान्य होने तक पशु मेलों का आयोजन स्थगित रखा जाए। साथ ही अंतरराज्यीय पशु परिवहन पर भी रोक लगाई जाए। उन्‍होंने कहा कि पशु पालकों को संक्रमण के लक्षण और इलाज के बारे में पूरी जानकारी दी जाए। गो आश्रय स्थलों में अनावश्यक लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया जाए।