Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Fri, 15 Jul 2022 3:26 pm IST

मनोरंजन

Twitter Anniversary: 2006 में लॉन्च होने के बाद से माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कैसे हुआ विकसित, पढ़ें अब तक का सफर


ट्विटर 2022 में एक से अधिक कारणों से सुर्खियों में रहा है। उनमें से सबसे ज्यादा जिस घटना ने सुर्खियां बटोरीं वो थी पहले सह-संस्थापक जैक डोर्सी की जगह नए सीईओ पराग अग्रवाल की नियुक्ति और फिर एलोन मस्क की ओर से बड़ी हिस्सेदारी का अधिग्रहण। टेस्ला के सीईओ ने इस साल अप्रैल में $44 बिलियन में सोशल मीडिया कंपनी का अधिग्रहण करने की घोषणा की। हालांकि मस्क ने हाल ही में इस डील से पीछे हटते हुए दावा किया कि ट्विटर स्पैम खातों पर डेटा साझा करने के लिए तैयार नहीं है। इन सब विवादों के बीच ट्विटर आज भी सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी है। शुक्रवार को कंपनी की 16वीं वर्षगांठ पर हम इसके इतिहास और वर्षों के विकास पर एक नजर डालते हैं:

-ट्विटर का आइडिया पॉडकास्टिंग वेंचर Odeo से प्रेरित था, जहां जैक डोर्सी ने एक इंजीनियर के रूप में काम करते थे। Apple की ओर से अपने iTunes में पॉडकास्ट जोड़ने की अपनी योजना की घोषणा के बाद Odeo के प्रबंधन को महसूस हुआ कि उन्हें नए डायरेक्शन की जरूरत है। तभी, डोर्सी को एक शार्ट मेसेज सर्विस (एसएमएस) का आइडिया आया, जहां यूजर अपने दोस्तों के साथ छोटे ब्लॉग जैसे अपडेट शेयर कर सकते थे।

-प्रबंधन से शुरुआती अप्रूवल के बाद डोर्सी ने उस प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया, जिसे शुरू में “Twttr" टाइटल दिया गया था।

-21 मार्च, 2006 को डोर्सी ने पहला ट्वीट भेजा और लगभग चार महीने बाद 15 जुलाई, 2006 को ट्विटर आखिरकार अस्तित्व में आया।

-अगले साल, Twitter Inc अपने इंडिपेंडेंट एक्जिसटेंस में आया और डोर्सी ने सीईओ के रूप में कार्यभार संभाला।

-फेसबुक के साथ ट्विटर ने दुनिया भर में सोशल मीडिया रिवॉल्यूशन का नेतृत्व किया और माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ने जल्द ही लोकप्रियता हासिल करना शुरू कर दिया।

-2007 में सोशल मीडिया कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर हैशटैग लेकर आई, एक ऐसा आइडिया जिसके लिए शुरू में बहुत एक्साइट्मेंट नहीं थी।  हालांकि बाद में ये ट्विटर यूजर्स से जुड़ा और हैशटैग इसके कामकाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया।

-2009 में कई मशहूर हस्तियों की ओर से उनके नाम के फर्जी खातों की शिकायत के बाद ट्विटर ने एक वेरिफाइड अकाउंट सिस्टम बनाया और वेरिफिकेशन टिक की भी शुरुआत की। उसी साल प्लेटफॉर्म में रीट्वीट की सुविधा भी जोड़ी गई।

-ऑनलाइन बुलींग और हैरेस्मेंट को संबोधित करने के लिए ट्विटर ने एक एंटी अब्यूज ऑप्शन जोड़ा, जिससे यूजर्स आपत्तिजनक सामग्री को फ़िल्टर, ब्लॉक और रिपोर्ट कर सकते हैं। कंपनी ने डीएम के फीचर को भी प्लेटफॉर्म में जोड़ा।

-जबकि ट्विटर को शुरुआत में 140 की कैरेक्टर लिमिट के साथ पेश किया गया था, यह 2017 में बढ़कर 280 हो गया।

-2020 में ट्विटर ने स्टोरीज और स्पेस को अपने प्लेटफॉर्म पर पेश किया। हालांकि बाद में यूजर्स की खराब प्रतिक्रिया के कारण स्टोरीज को हटा दिया गया था।