Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 30 Jun 2022 1:37 pm IST

मनोरंजन

सोशल मीडिया दिवस 2022: ये था सबसे पहले लांच होने वाला सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म, जानिए इस दिन का इतिहास


आज के दौर में सोशल मीडिया हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। लेटेस्ट खबरों की जानकारी देने से लेकर हमारा एंटरटेंनमेंट करने तक, सोशल मीडिया हर जगह मौजूद है। सबसे जरूरी बात ये है कि इसने कम्यूनिकेशन को आसान बना दिया है और यही वजह है कि हर साल 30 जून को दुनिया भर में सोशल मीडिया दिवस मनाया जाता है।

सोशल मीडिया दिवस: इतिहास और महत्व

सोशल मीडिया दिवस की शुरुआत 30 जून 2010 को सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव और दुनिया भर में कम्यूनिकेशन में इसकी भूमिका को उजागर करने के लिए की गई थी। सिक्स डिग्री पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था, जिसे 1997 में लॉन्च किया गया था। एंड्रयू वेनरिच द्वारा स्थापित इस वेबसाइट के माध्यम से यूजर्स अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को एक साथ लाकर और बुलेटिन बोर्ड, स्कूल अफिलिएशन और प्रोफाइल जैसी अन्य सुविधाओं तक पहुंचने में सक्षम थे। सिक्सडिग्री ने एक मिलियन से अधिक यूजर्स को इकट्ठा किया लेकिन अंततः 2001 में इसे बंद कर दिया गया।

शुरुआत में फ्रेंडस्टर, माइस्पेस और फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल लोग बातें करने के लिए करते थे। अब बदलते समय के साथ इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे नए सोशल मीडिया एप्लिकेशन पेश किए गए हैं। ये प्लेटफॉर्म कुछ समान फंक्शंस और कुछ बहुत ही अनोखे फंक्शंस उप्लब्ध कराते हैं।

सोशल मीडिया ने हमारे जीवन में बहुत बड़ा बदलाव ला दिया है। मैसेजिंग सर्विस ऐप्स के जरिए जरा सोचिए कि हम मीलों दूर बैठे व्यक्ति से कितनी आसानी से जुड़ जाते हैं। इसके अलावा दुनिया भर में क्या हो रहा है इस पर तुरंत अपडेट प्राप्त करना इतना आसान हो गया है। इसके अलावा सोशल मीडिया सभी को एक ही मंच पर लाकर संबंध बनाने में लोगों की सहायता करता है।

सोशल मीडिया ने हमारे जीवन में जो भूमिका निभाई है, उसके बारे में स्टोरी अपलोड करके हम इस दिन को मना सकते हैं। इस दिन को मनाने का एक और तरीका है अतीत से पसंदीदा पोस्ट शेयर करना। आइए हम सब इस सोशल मीडिया दिवस पर एक साथ आएं और ऑनलाइन प्यार फैलाएं।