Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 24 Mar 2022 12:00 pm IST


मजाक में भी अपने बच्चों से न कहें ये बातें, पड़ सकता है गहरा असर


पेरेंट की बातों का बच्चे जल्दी बुरा मान जाते हैं। ऐसे में आपकी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है। कुछ ऐसी बातें हैं, जो पेरेंट होने के नाते आपको बच्चों को कहने से बचना चाहिए-

तुम्हारे बस की नहीं है यह काम - बच्चों में एनर्जी का लेवल बहुत ज्यादा होता है। ऐसे में कभी-कभी वे अपनी उम्र से बढ़कर काम करने लग जाते हैं। जैसे, किसी भारी चीज को उठाना। ऐसे में आपको बच्चों को सही से समझाना चाहिए कि वे बड़े होकर कोई भी काम आसानी से कर सकते हैं। आप अगर मजाक में भी कहेंगे कि 'यह काम तुम्हारे बस की बात नहींं है', तो बच्चा खुद को कमतर समझने लगेगा और खुद को प्रूव करने के लिए जबरदस्ती उस काम को करने की कोशिश करेगा।

वो तुमसे ज्यादा अच्छा/सुंदर है - बच्चों की तुलना करने से बच्चोंं में हीन भावना आ जाती है और फिर वे उस बच्चे से भी चिढ़ने लग जाते हैं, जिससे आप उनकी तुलना कर रहे हैं। ऐसे में आपको कभी भी बच्चे की तुलना दूसरों से नहीं करनी चाहिए। 

एक दिन तुम्हें छोड़कर चली जाऊंगी - आप बच्चों को डराने के लिए ऐसी बातें कह देते हैं लेकिन बच्चों के नजरिए से इस बात का बहुत बड़ा मतलब है। बच्चे इस बात से डरने लगते हैं और फिर उन्हें डर सताने लगता है कि उनके पेरेंट उन्हें छोड़कर चले जाएंगे।