Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 26 Apr 2023 10:00 am IST


उत्तराखंड में प्राइवेट अस्पतालों में फ्री हो सकेगा इलाज, सीधे भर्ती भी अब हो सकेंगे मरीज


उत्तराखंड में अब प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों को फ्री इलाज की सुविधा मिल सकेगी। यही नहीं, मरीज अब सीधे ही प्राइवेट अस्पताल में भर्ती हो सकेंगे। आयुष्मान योजना के तहत मरीज इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। उत्तराखंड में पहाड़ की दुर्गम भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए इन क्षेत्रों में रेफर को अनिवार्य न करने का निर्णय लिया गया है। 

दरअसल आयुष्मान योजना के तहत मरीजों को इमरजेंसी मामलों को छोड़कर पहले सरकारी अस्पताल से रेफर कराना पड़ता है। इस वजह से कई बार लोगों के इलाज में देरी होती है। मैदानी क्षेत्रों में सरकारी और प्राइवेट अस्पताल नजदीक हैं तो फिर भी समय कम लगता है।

लेकिन पर्वतीय क्षेत्रों में रेफरल में बहुत अधिक समय लग जाता है। इससे मरीजों को परेशानी होने के साथ ही प्राइवेट अस्पतालों को भी दिक्कतें हो रही हैं। इस संदर्भ में  स्वास्थ्य विभाग को लगातार शिकायतें मिल रही थी। इसे देखते हुए अब राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में आयुष्मान योजना के तहत मरीजों को बिना रेफरल के भर्ती करने के निर्देश दिए गए हैं।उत्तराखंड में पांच लाख रुपये के निशुल्क इलाज की आयुष्मान योजना में 175 अस्पताल इम्पैनल्ड हैं। जिसमें से 35 निजी अस्पताल पर्वतीय क्षेत्रों के हैं। सरकार ने अस्पताल संचालकों को सख्त निर्देश दिए हैं कि मरीजों को उम्दा इलाज मुहैया करवाएं। चेताया कि इलाज में किसी भी तरह की कोताही बदर्शत नहीं की जाएगी।