Read in App


• Tue, 23 Mar 2021 8:53 am IST


बच्चे की देखभाल करते वक्त क्या करें और क्या नहीं?


शिशु को सही तरीके से थपकी दें :

अक्सर दूध पीने के बाद नवजात शिशु उल्टी कर देते हैं क्योंकि कई बार इस दौरान उनके पेट में हवा भी चली जाती है, जिससे उन्हें गैस की दिक्कत होती है। इस स्थिति को रोकने के लिए उन्हें दूध पिलाने के बाद एक प्यार की थपकी देना जरूरी होता है। जिससे उन्हें डकार आ जाती है। ऐसा करते वक्त आपको सावधानी बरतनी है। सबसे पहले शिशु को सीने से लगाएं। उसके बाद एक हाथ से हल्के से उसकी पीठ पर थपकी दें। इस तरह से बच्चे की देखभाल करेंगी तो उसे गैस की समस्या नहीं होगी।


शिशु को गोद में लेने से पहले अपने हाथों को अच्छे से वॉश करें :

आप शिशु को संभालने के साथ घर का काम भी करती हैं। ऐसे में हाथ में कीटाणु हो सकते हैं, जो आसानी से शिशु के संपर्क में आ सकते हैं। इससे बचने के लिए शिशु को हाथ में लेने से पहले अपने हाथों को जरूर साफ करें। यहां तक कि शिशु को खिलाने, नहलाने, कपड़े बदलने आदि से पहले हाथों को साफ करें। शिशु को किसी तरह के कीटाणु या संक्रमण की चपेट में आने से बचाने कि लिए उनकी हर चीज को उन्हें देने से पहले जीवाणुरोधी डिटरजेंट से साफ करें और हवा में सुखाएं।


शिशु के लिए प्रोडक्ट्स का चयन करते समय इन बातों का रखें ध्यान :

शिशु के लिए आप वही प्रोडक्ट खरीदें जो शिशु की त्वचा को शुष्क न करें व आंखों के लिए भी तेज न हो। शिशु के लिए हमेशा सौम्य और सुरक्षित उत्पादों का चयन करें। कई माता पिता जिन साबुन व अन्य उत्पादों का खुद इस्तेमाल करते हैं वहीं बच्चे के लिए भी इस्तेमाल कर लेते हैं। आपको समझना होगा कि बच्चों की त्वचा बेहद नाजुक होती है। इसलिए इसका खास ख्याल रखना जरूरी होता है।