Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 22 Aug 2024 1:07 pm IST


मॉनसून सत्र : आज सदन के पटल पर रखा जाएगा अनुपूरक बजट, पहले चलेगा प्रश्नों का दौर


भराड़ीसैंण/गैरसैंण: उत्तराखंड विधानसभा के मॉनसून सत्र का आज दूसरा दिन है. आज सदन के पटल पर अनुपूरक बजट के साथ ही कैग रिपोर्ट टेबिल की जाएगी. 8 विधेयक भी पेश किए जाएंगे. जिसमें जेलों में सुधार विधेयक, विधायकों के वेतन भत्तों में बढ़ोत्तरी विधेयक भी शामिल है.

5 हजार करोड़ से ज्यादा का है अनुपूरक: मॉनसून सत्र के दूसरे दिन सरकार करीब 5 हजार करोड़ से ज्यादा का अनुपूरक (Supplementary) बजट सदन के पटल पर रखेगी. वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल इस बजट भाषण को पढ़ेंगे. हालांकि यह बजट दोपहर बाद 4 बजे पेश किया जाएगा. उससे पहले सदन के भीतर प्रश्न काल होगा और विधेयकों को पेश किया जाएगा.

विधायकों के वेतन भत्तों में बढ़ोत्तरी विधेयक होगा टेबल: 70 सदस्यीय उत्तराखंड विधानसभा के सदस्यों को अब प्रतिमाह वेतन-भत्ते के रूप में लगभग चार लाख रुपये मिल सकते हैं. बढ़ती महंगाई को देखते हुए तदर्थ समिति ने विधायकों के वेतन-भत्तों के साथ ही उनके वैयक्तिक सहायक के वेतन में वृद्धि की संस्तुति की है. अभी तक विधायकों को वेतन भत्ते के रूप में प्रतिमाह लगभग 2.90 लाख रुपए मिलते हैं. अब यह सदन पर निर्भर करेगा कि वह तदर्थ समिति की संस्तुतियों को किस सीमा तक स्वीकार करता है.