Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Mon, 5 Jun 2023 3:48 pm IST


पेट के दर्द से तुरंत राहत देंगी ये नेचुरल रेमेडी...


गर्मी की वजह से डाइजेशन सिस्टम काफी वीक हो जाता है। ऐसे में खानपान में सावधानी रखनी जरूरी होती है। हालांकि फिर भी पेट में दर्द, गैस्ट्रिक और इनडाइजेशन की समस्या हो जाती है। वैसे तो इन सारी समस्याओं के लिए दवाएं ली जा सकती हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि इनडाइजेशन की समस्या दोबारा से परेशान ना करें तो इन नेचुरल रेमेडी को आजमा सकते हैं। जो खराब पेट को ठीक करने के साथ ही पेट के दर्द में भी राहत देंगे। 


पुदीने की पत्तियां- गर्मी में पुदीने की पत्तियां खराब पेट को सही करने का सबसे कारगर नुस्खा है। मिंट लीव्स इनडाइजेशन को ठीक करने के साथ ही उल्टी और मिचली की तकलीफ में भी आराम पहुंचाती है। बस पुदीने की कुछ पत्तियों को दो कप पानी में डालकर उबाल लें। साथ में दो से तीन हरी इलायची भी डाल लें। इस चाय को पीने से पेट की इन समस्याओं से राहत मिल सकती है।

नींबू सोडा- कई बार ज्यादा खाना खाने या फिर हैवी स्पाइसी खाना खाने के बाद पेट काफी भारी लगने लगता है। ऐसे में नींबू के रस को एक गिलास पानी में घोलें। साथ में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इस लिक्विड को पीने से पेट की गैस और बदहजमी की समस्या से राहत मिलती है।

एप्पल साइडर विनेगर- एप्पल साइडर विनेगर के काफी सारे बेनिफिट्स हैं। जिसकी वजह से कुछ लोग डेली इसको पीना पसंद करते हैं। अगर आपके पेट में दर्द और अपच की समस्या है तो एक चम्मच विनेगर को एक कप पानी में डालकर पी लें। ये डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक करने का काम करेगा।

दालचीनी- पेट में दर्द है या फिर पेट अपसेट हो गया है तो दालचीनी पाउडर को उबलते पानी में डालकर पका लें। फिर इस चाय को पिएं। इससे डाइजेशन से जुड़ी काफी सारी समस्याओं में राहत मिलेगी।

हीटिंग पैड- पेट में गैस और अपच की वजह से दर्द हो रहा है तो इसमे हीटिंग पैड काफी मदद करता है। अगर हीटिंग पैड नही है तो किसी बोतल में गर्म पानी भरकर उससे पेट की सिंकाई करें। ये आपके दर्द और गैस में काफी राहत देगी और आपको सुकून मिलेगा। हालांकि पेट पर काफी थोड़ी देर रख-रखकर ही सिंकाई करें। नहीं तो गर्मी की वजह से स्किन जलने का डर भी हो सकता है।