Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 11 Aug 2022 10:00 pm IST

नेशनल

जलवायु परिवर्तन बना खतरा, 122 साल में पहली बार गलत साबित हो रहा पूर्वानुमान


जलवायु परिवर्तन का मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर बुरा असर पड़ा है। दरअसल जलवायु परिवर्तन की वजह से मौसम का पूर्वानुमान गलत साबित हो रहा है।

122 साल में पहली बार बनी ऐसी स्थिति बनी है जब पूर्वानुमान गलत निकल रहे हैं। इसने मौसम विभाग को चिंता में डाल दिया है। वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से कहा गया है कि, मौसम को लेकर भविष्यवाणी करने वाली सभी एजेंसियां प्रभावित हुई हैं। वहीं कानपुर समेत सभी मौसम एजेंसियों को अपने निगरानी नेटवर्क और पूर्वानुमान मॉडल में सुधार लाने की दिशा में काम करने को कहा गया है। 

स्थानीय चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग प्रमुख डॉ. एसएन पांडेय के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन की वजह से ऐसा पहली बार हुआ है कि, कम समय में भारी बारिश की घटनाएं बढ़ गई हैं।  पहले की मानसूनी बारिश पूरे दिन या फिर कई घंटे तक लगातार हल्की बारिश होती रहती थी। अब बदले स्वरूप में कम समय में तेज बारिश हो रही है। 

पहले दिनभर होने वाली रिमझिम बारिश 40 से 50 मिमी होती थी। अब एक या दो घंटे में ही इतनी बारिश हो जाती है। उन्होंने बताया कि रुक-रुककर होने वाली बारिश खेती के लिए तो अच्छी है ही उससे उमस भी नहीं बढ़ती है। लेकिन कुछ घंटे की बारिश से उमस बढ़ जाती है।