Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 25 Dec 2022 3:30 pm IST

मनोरंजन

शादी के लिए प्रपोज करने पर टूटी दोस्ती, फिर 17 साल बाद हुई जिन्दा, जानें किन हालातों में 'काका' की राजदार बनीं अंजू महेंद्रू


कभी बॉलीवुड के सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना का स्टारडम ऐसा था कि उनकी एक झलक पाने के लिए लोग दिन-दिन भर उस रास्ते पर खड़े रहते थे जिधर से उन्हें गुजरना होता था। वहीं लड़कियां उनकी जबरदस्त दीवानी थी। राजेश खन्ना के प्रति लड़कियों की दीवानगी का आलम ये था वे एक्टर की सफेद रंग की कार को अपनी रेड लिपिस्टिक से लाल कर देती थीं। लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब इस दिग्गज कलाकार को भी बेहद बुरे दौर से गुजरना पड़ा। हालात इतने खराब हो गए एक्टर हमेशा तनाव में रहने लगे। बात 80 के दशक की है। ये वो दौर था जब इंडस्ट्री में कुमार गौरव, आमिर खान, सलमान खान और शाहरुख़ खान जैसे नए-नए एक्टर्स ने एंट्री कर ली थी और अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों पर छाने लगे थे। ऐसे में बॉलीवुड में राजेश खन्ना का जलवा कम होने लगा था। उनकी ‘ममता की छांव में’ और ‘विजय’ जैसी फिल्मों का पर्दे पर बुरा हाल हो गया था।  लोगों के बीच उनका सटरडम कम होने की वजह से वह बुरी तरह परेशान रहने लगे थे। ऐसे में एक दिन राजेश उर्फ काका ने एक्स गर्लफ्रेंड  अंजू महेंद्रू को फोन मिलाया और उनसे बात की। इस दौरान बात करते-करते एक्ट्रेस ने उन्हें अपने घर बुला लिया। इसके बाद इनकी दोस्ती फिर से जिन्दा हो उठी। 

राजेश खन्ना के लिए सपोर्ट सिस्टम साबित हुईं अंजू

बता दें कि इससे पहले यानी साल 1966 से लेकर 1972 तक राजेश खन्ना और अंजू महेन्द्रू रिलेशनशिप में थे और राजेश की मां चाहती थीं कि वे दोनों शादी कर लें। ये वो वक्त थे जब 27 साल के राजेश जबरदस्त पॉपुलर थे और लड़कियां उनकी दीवानी थी। मां की इच्छा का ख्याल करते हुए काका ने एक दिन अंजू को शादी के लिए प्रपोज कर दिया लेकिन अंजू ने कहा कि पहले वह बतौर एक्ट्रेस इंडस्ट्री में अपनी जगह बना लें फिर शादी करेंगी। एक्ट्रेस की ये बात राजेश पसंद नहीं आई और दोनों का रिश्ता टूट गया। राजेश खन्ना ने अंजू से दूरी बना लीं लेकिन कहते हैं न कि दिलों के रिश्ते कभी नहीं टूटते जब बुरा समय आता है तो वह रिश्ता फिर से जिन्दा हो जाता है जिनसे आप अपनी हर बात बिना कुछ सोचे कह सकते हैं।  ऐसे ही कुछ राजेश खन्ना के साथ भी हुआ। शानदार कामयाबी के आदी राजेश खन्ना को जब नाकामयाबी मिलने लगी तो वे तनाव में आ गए जिससे वे मूडी, गुस्सैल, चिड़चिड़े हो गए थे। ऐसे में एक बार फिर उन्हें अपनी एक्स गर्ल फ्रेंड अंजू महेन्दु की याद आई। वहीं अंजू महेंद्रू ने भी अपने प्यार का मान रखा और राजेश खन्ना के लिए सबसे मजबूत सपोर्ट सिस्टम साबित हुईं। 

जब ठहर स गया वक्त 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ‘तनाव के दिनों में एक दिन राजेश खन्ना ने अंजू महेंद्रू को फोन किया तो अंजू ने उन्हें अपने घर बुला लिया। ये वही बंगला था जिसे उन्होंने एक जमाने में अंजू को तोहफे में दिया था।' कहते हैं 'जब काका ने अपनी कार गेट पर रोकी तो लगा जैसे वक्त भी ठहर गया, पुराने दौर की तरह ही काका अपने हाथ में सिगरेट लिए हुए कमरे में आए और अपनी फेवरेट चेयर पर बैठ गए, फिर ड्रिंक मंगवाया, ये शाम उनकी सबसे खूबसूरत गुजरी' और दोनों की दोस्ती एक फिर से जिंदा हो उठी। इसके बाद अंजू एक्स गर्लफ्रेंड से राजेश की सबसे करीबी दोस्त और राजदार बन गईं। वह काका के ऑफिस का काम भी संभालने लगीं। उस शाम के बारे में बात करते हुए अंजू ने एक बातचीत में बताया था कि ‘जब हमने 17 साल बाद एक-दूसरे से बात की तो हमें कुछ कुछ अजीब सा लगा। मैंने न तो पहले की तरह उन्हें जतिन कह कर बुलाया और न ही उन्होंने मुझे निकी कहा।' सब कुछ बेहद फॉर्मल था। 

by-Nisha Shukla
Twitter- @nishash46741036
instagram-shukla.nisha651@gmail.com
email-shukla.nisha651@gmail.com