Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 23 Nov 2022 2:00 pm IST


क्या काजू खाने से वाकई बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट


काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है या नहीं इस बारे में करीना की डायटीशियन रुजुता दिवेकर भी अपने इंस्टाग्राम पर लिख चुकी हैं। रुजुता के मुताबिक काजू भी बादाम और अखरोट की तरह ही अच्छे होते हैं। लेकिन फिर भी डॉक्टर और न्यूट्रीशियन होंगे जो बादाम और अखरोट खाने की ही सलाह देते हैं लेकिन काजू की नहीं क्योंकि उनमें कोलेस्ट्रॉल होता है। हालांकि सच्चाई यह है कि काजू में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है।  बल्कि उसके कईं फायदें हैं -

ब्लड शुगर लेवल होता है रेगुलेट - काजू पोषक तत्वों का पावरहाउस है जो पैरों में कभी-कभी होने वाली सुन्नता का इलाज करने में मदद कर सकता है। रोजाना एक मुट्ठी काजू खाने से भी रात में पैरों की ऐंठन कम करने में मदद मिलेगी। काजू ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने के लिए भी फायदेमंद होती है।

दिल की हेल्थ के लिए बेहतरीन - काजू में दिल को हेल्दी रखने वाले गुण होते हैं, जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं। पोटेशियम, विटामिन ई, बी6 और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व दिल की बीमारियों से बचाते हैं।

वेट लॉस डायट में सकती है शामिल - काजू को आप वेट लॉस डाइट में भी नियंत्रित मात्रा में शामिल कर सकते हैं । काजू में कैलोरी की मात्रा ज्यादा  होती है, लेकिन ये सुपर हेल्दी होते हैं। जब वजन घटाने की डायट में नट्स खाते हैं तो पोर्शन नियंत्रण जरूरी होता है।