Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Wed, 21 Jun 2023 10:54 am IST

अंतरराष्ट्रीय

पीएम मोदी के फैन हैं एलन मस्‍क, बोले- भारत में जल्‍द काम शुरू करेगी टेस्‍ला


  • अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 हस्तियों से की मुलाकात 

न्‍यूयॉर्क/नई दिल्‍ली: तीन दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार रात अमेरिका पहुंचे। यहां उन्होंने लगभग 24 हस्तियों से मुलाकात की। इनमें नोबेल विजेता, आर्टिस्‍ट, इकोनॉमिस्ट, साइंटिस्ट, बिजनेसमैन और स्कॉलर शामिल रहे। इसके बाद पीएम होटल लोटे न्यूयॉर्क पैलेस में टेस्ला के को-फाउंडर और ट्विटर ओनर एलन मस्क भी मिलने पहुंचे।

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के बाद मस्क ने कहा कि मैं मोदी जी का फैन हूं। वो वाकई में भारत की परवाह करते हैं और वो करना चाहते हैं, जो देशहित में है। भारत में बिजनेस के लिए किसी भी दूसरे बड़े देश से ज्यादा स्कोप है। उन्‍होंने बताया कि वो साल के आखिरी तक भारत में टेस्ला की फैक्ट्री के लिए लोकेशन फाइनल कर लेंगे। पीएम मोदी ने भी मस्क को भारत आने का न्योता दिया। इस पर मस्क ने कहा, मैं अगले साल भारत आऊंगा।

जैक डॉर्सी के बयान पर किया खुलासा

वहीं, मीडिया से बातचीत के दौरान एलन मस्‍क ने ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डॉर्सी के किसान आंदोलन को लेकर किए दावे पर बड़ा खुलासा किया। उन्होंने कहा कि ट्विटर के पास स्थानीय सरकार की बात मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता है। हम अगर स्थानीय सरकार के कानूनों का पालन नहीं करते हैं तो हमें बंद कर दिया जाएगा। हम अमेरिका के नियमों को पूरी दुनिया में लागू नहीं कर सकते। हम नियम के तहत यथासंभव फ्री स्पीच देने का पूरा प्रयास करेंगे। उनके इस बयान पर पूर्व केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा, हम उनके बयान की सराहना करते हैं। यह बयान प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया की दिशा किए गए प्रयासों का ही नतीजा है।  

24 बिजनेसमैन और थॉट लीडर्स से मिले प्रधानमंत्री

एलन मस्क के अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने बौद्ध लेखक प्रोफेसर रॉबर्ट थुरमैन और निबंधकार-सांख्यिकीविद् प्रो. नसीम निकोलस तालेब से मुलाकात की। इनके अलावा नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री पॉल रोमर, एस्ट्रोफिजिसिस्ट और लेखक नील डेग्रसे टायसन और निवेशक रे डेलियो ने भी मुलाकात की।