Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 14 May 2023 4:01 pm IST


10वीं के बाद कर लें ये ITI कोर्स, इन जगहों पर मिलते हैं बेस्ट जॉब ऑप्शन


 इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट यानी आईटीआई होल्डर्स की मांग इन दिनों काफी तेजी से बढ़ी है। रेलवे से लेकर बैंक और बड़े हॉस्पिटल तक में ITI Certificate Holders के लिए जॉब ऑप्शन होते हैं। छात्र 10वीं के बाद भी आईटीआई कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। स्टेट और सेंट्रल लेवल पर हजारों कॉलेज हैं जहां पर आईटीआई कोर्स कराये जाते हैं। इन दिनों ICSE, CBSE समेत अन्य स्टेट बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी किया जा रहा है। यहां पर हम आपको कुछ ऐसे आईटीआई कोर्स के बारे में बता रहे हैं जिनमें से किसी में भी प्रवेश लेकर अपने स्किल्स को डेवलप कर सकते हैं।

Civil Draughtsman की वैकेंसी

किसी भी बिल्डिंग का प्लान और आर्किटेक्चर तैयार करने में सिविल ड्राफ्ट्समैन की भूमिका अहम होती है। इस कोर्स में छात्रों को सीएडी सिस्टम का इस्तेमाल करने की ट्रेनिंग दी जाती है। इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स को प्राइवेट और सरकारी नौकरी मिल सकती है।  SSC द्वारा भी इन पोस्ट के लिए वैकेंसी जारी की जाती है। इस कोर्स को करने के बाद छात्र आर्किटेक्चरल और इंजीनियरिंग फर्मों में जॉब  कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि  2 साल की होती है। लगभग सभी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में ये कोर्स कराया जाता है।

प्रोग्रामिंग असिस्टेंट

सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में प्रोग्रामिंग असिस्टेंट के पद पर भी भर्तियां निकाली जाती हैं। इस पोस्ट को कंप्यूटर ऑपरेटर के नाम से भी जानते हैं। इसके लिए कंप्यूटर की डिटेल्ट नॉलेज की डिमांड की जाती है। यह 1 साल का कोर्स होता है। वहीं पम्प ऑपरेटर, फिटर इंजीनियर, मैकेनिक इंजीनियर, ड्रेस मेकिंग, इलेक्ट्रिशिन इंजीनियरिंग जैसे कोर्स भी होते हैं। इसमें डेटा कैप्चर, वर्कशॉप असिस्टेंट और कॉल ऑपरेटर जैसे पोस्ट भी शामिल हैं जिनमें करियर बनाया जाता है।

इलेक्ट्रिशियन

सरकारी क्षेत्र में रेडियो, प्रसार भारती और केंद्र सरकार के अधीन आने वाली कंपनियों में इलेक्ट्रिशियन के पद पर भर्ती निकलती है। इस पद के लिए 10वीं के बाद आईटीआई कोर्स किया जा सकता है। इलेक्ट्रिशियन को मल्टी टास्किंग स्टाफ पदों के साथ भी जोड़ा जाता है।