Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 4 Aug 2022 8:00 am IST

नेशनल

मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को लेकर केन्द्र सरकार ने जारी की एडवायजरी, पढ़ें सरकार के दिशा-निर्देश...


कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों ने दुनियाभर के कई देशों की सरकारों की चिंता बढ़ा दी है। दुनिया के तमाम देशों से 18 हजार से ज्यादा मंकीपॉक्स के मामले अब तक सामने आ चुके हैं। 

वहीं भारत में मंकीपॉक्स से कई लोगों के संक्रमित होने के बाद केंद्र सरकार ने इस संक्रमण को गंभीरता से लेते हुए एडवाइजरी जारी की है। केंद्र सरकार ने राज्यों को मंकीपॉक्स से बचाव और संक्रमण को फैलने से रोकने को लेकर दिशा-निर्देश दिए हैं। 
एडवाइजरी के मुताबिक, जिस संक्रमितों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनके संपर्क में आने वाले लोगों को  निगरानी में रखना है। साथ ही संक्रमण से बचाव के लिए स्वच्छता का ध्यान देने, साबुन से हाथ धोने, सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने को भी कहा है। मंकीपॉक्स के मरीज के संपर्क में आने पर उनसे मिलते समय मास्क और ग्लव्स का इस्तेमाल करें। डिसइंफेक्टेंट्स का उपयोग करें।

 मरीज की इस्तेमाल की जाने वाली चीजें, खासकर चादर या तौलियां आदि का उपयोग न करें। संक्रमित के कपड़े, चादर आदि को स्वस्थ व्यक्ति के कपड़ों के साथ न धोएं। मंकीपॉक्स के लक्षण नजर आएं तो भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। मंकीपॉक्स संक्रामित होने पर बुखार आने के साथ ही शरीर पर लाल दाने आने लगते हैं। मंकीपॉक्स से संक्रमित होने पर 6 से 13 दिन में लक्षण दिखने लगते हैं। कुछ मामलोंमें 5 से 21 दिन का समय लग सकता है।

इस दौरान मांसपेशियों और शरीर में दर्द, सिर दर्द, बुखार, लिम्फ नोड्स में सूजन आने जैसे मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई देते हैं। त्वचा पर भी असर दिखने लगता है। पहले चेहरे और फिर हथेली और पैरों के तलवे पर भी दाने निकलने लगते हैं। मंकीपॉक्स से संक्रमित व्यक्ति को शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए। इसलिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें। इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। सामान्य स्वस्थ लोग संक्रमित व्यक्ति या जानवरों के संपर्क में आने बचें। मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने पर डॉक्टर की सलाह लें।