Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 2 Aug 2022 11:11 am IST


ब्यूटी इंहेंस करने में मदद कर सकता है मोगरा का फूल, ऐसे करें इस्तेमाल


मोगरा जिसे चमेली के फूल के रूप में जाना जाता है, एशिया के सभी फूलों के पौधों में सबसे सुंदर और खुशबू वाला फूल है। फूल को कुंडुमल्लीगई, अरेबियन जैस्मीन, जय, जुई, चमेली, मदनबन, सयाली, कुंडा या मल्लिका के नाम से भी जाना जाता है। परफ्यूम में इस्तेमाल होने वाला मोगरा ब्यूटी प्रोडक्ट में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मोगरा के फूल में बेहतरीन मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं जो स्किन के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं। यहां देखें ब्यूटी इंहेंस करने के लिए कैसे करें इसका इस्तेमाल-

1) स्मूद स्किन- स्मूद स्किन  के लिए मोगरा फूल की प्यूरी अपने मॉइस्चराइजिंग गुण से आपकी स्किन को सॉफ्ट और सपल बना सकती है। मोगरा फूल के अर्क वाले प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

2) बदबू रोकने में मददगार- कई लोगों के शरीर से गंदी बदबू आती है। ऐसे में शरीर की दुर्गंध को रोकने के लिए मोगरा के फूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप घर पर ही बॉडी स्प्रे बना सकते हैं। इसके लिए जैस्मीन एसेंशियल ऑयल अच्छा है। बनाने के लिए एक स्प्रे बोतल में पानी और चमेली का तेल मिलाएं। यह सबसे प्रभावी ब्यूटी हैक्स में से एक है जिसे आप मोगरा फूल का उपयोग करके आजमा सकते हैं।

3) मुंहासे होंगे दूर- बारिश के मौसम में ये एक कॉमन समस्या है। मुंहासों की समस्या होने पर अगर आप किसी भी मॉइस्चराइजर का यूज करने से डरते हैं, तो मोगरा फूल आपके काम आ सकता है। फूलों की पंखुड़ियों का पेस्ट बनाएं और इसे सीधे अपने चेहरे पर लगाएं।