Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Sun, 5 Feb 2023 3:10 pm IST


महज 5 हजार रुपये की लागत से शुरू किया खुद का स्टार्टअप, आज दो करोड़ है सालाना टर्नओवर


 उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के दिव्य नगर कालोनी में रहने वाले निमित बाराबंकी जिले से मधुमक्खी पालन और मुधमक्खीवाला ब्रांड से बहुत सी रेंज में शहद का बिजनेस करते हैं। साल 2014 में निमित सिंह ने अन्नामलाई विश्वविद्यालय से मेकेनिकल ट्रेड से बीटेक कंप्लीट किया। इसके बाद निमित ने नौकरी तलाशने की बजाय खुद का स्टार्टअप करने का फैसला किया। काफी सोचने विचारने के बाद निमित्त ने साल 2016 में मधुमक्खी पालन का स्टार्टअप शुरू किया। उन्होंने सबसे पहले मधुमक्खी पालन से जुड़े स्टार्टअप की जानकारी प्राप्त की। इसके बाद 50 बॉक्स के साथ मधुमक्खी पालन का स्टार्टअप शुरू किया। 
उन्होंने शुरू में अपने बिजनेस के लिए पांच हजार रुपए खर्च किए। कुछ समय की मेहनत के बाद निमित ने खुद के ब्रांड का शहद मार्केट में उतारा। साल 2017 में निमित ने अपने स्टार्टअप को बढ़ाने देने का निश्चय किया। इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की मदद ली। इस योजना के तहत निमित ने 10 लाख रुपये का लोन लिया जिससे मशीन और अन्य उपकरण स्थापित कर शहद उत्पादन को औद्योगिक रूप दिया। अब उनके बिजनेस का सलाना टर्नओवर दो करोड़ है। 
निमित में बताया उनके छोटे से स्टार्टअप ने अब एक बड़ा रूप ले लिया है। आज उनका स्टार्टअप 2 करोड़ रुपए का टर्न ओवर ले चुका है। निमित बताते हैं कि देश भर  में उन्होंने 700 लोगो को रोजगार दिया है। इसके साथ ही  उन्होंने ने पंजाब, तामिलनाडु, बंगाल, उत्तराखंड और राजस्थान में बेरोजगार युवकों को प्रशिक्षण देकर उनको अपने ब्रांड के नाम से ही शहद बेचने के लिए प्रेरित किया।