Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Tue, 5 Sep 2023 1:33 pm IST

राजनीति

G-20 डिनर कार्ड पर लिखा President Of Bharat, कांग्रेस बोली- यह संघीय ढांचे पर हमला


नई दिल्‍ली: दिल्ली के प्रगति मैदान में 9-10 सितंबर के बीच G-20 की मीटिंग होने जा रही है। इस बैठक के लिए डिनर में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन से एक निमंत्रण पत्र भेजा गया है। इसे लेकर कांग्रेस नेता जयराम रमेश का आरोप है कि निमंत्रण पत्र पर President Of India’ की जगह President Of Bharat’ लिखा गया है।

कांग्रेस नेता ने X (पूर्व टि्वटर) पर पोस्‍ट करते हुए लिखा- ये खबर वाकई सच है। राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को G-20 डिनर के लिए जो निमंत्रण भेजा है, उसमें India की जगह Bharat लिखा गया है। उन्‍होंने आगे लिखा- संविधान में अनुच्छेद 1 के अनुसार INDIA जिसे भारत कहते हैं, वह राज्यों का एक संघ होगा, लेकिन अब इस राज्यों के संघ पर भी हमला हो रहा है।


राघव चड्ढा ने भी साधा निशाना

इसके अलावा आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने भी पोस्‍ट करते हुए निशाना साधा है। वहीं, असम के मुख्‍यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने एक पोस्‍ट में लिखा- रिपब्लिक ऑफ भारत- खुश और गौरान्वित महसूस कर रहा हूं। हमारी सभ्यता अमृत काल की ओर तेजी से बढ़ रही है।



विपक्षी गठबंधन I.N.D.I. A. के नाम पर बीजेपी हमलावर

I.N.D.I.A. नाम को लेकर विवाद तब से शुरू हुआ, जब विपक्ष के 28 दलों ने मिलकर एक गठबंधन बनाया। गठबंधन की पहली बैठक बेंगलुरु में 18 जुलाई को हुई थी, जिसमें अलायंस का नाम I.N.D.I.A (इंडियन नेशनल डेवलमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) रखा गया था। इसके बाद बीजेपी विपक्ष पर हमलवार हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ने I.N.D.I.A. की जगह इसे घमंडिया गठबंधन का नाम दिया।