Read in App

DevBhoomi Insider Desk
• Thu, 3 Nov 2022 10:00 pm IST

नेशनल

दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे जल्द बनकर होगा तैयार, 120 किमी प्रतिघंटे होगी रफ्तार


दिल्ली-वडोदरा-मुंबई को एक साथ जोड़ने वाली सपनों की सड़क का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। इसी महीने देश का सबसे लंबा दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो जाएगा। 

बताया जा रहा है कि, एक्सप्रेस-वे दिल्ली से दौसा (राजस्थान) के हिस्से का निर्माण अंतिम चरण में हैं। वहीं भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का कहना है कि, छोटा-मोटा काम बाकी है। नवंबर में इस सेक्शन पर वाहन दौड़ते ही दिल्ली और गुरुग्राम से जयपुर, बांदीकुई और दौसा तक 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार का सफर साढ़े चार घंटे की बजाय ढाई घंटे में निपट जाएगा। 

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की जयपुर से सीधी कनेक्टिंग नहीं है। यह एक्सप्रेस-वे दौसा से होकर गुजरता है, जहां से जयपुर की दूरी 60 किमी है। दौसा और जयपुर के बीच एनएच-21 है, जो दौसा से जयपुर जाने में मददगार होगा। दिल्ली और गुरुग्राम से जयपुर जाने वाले लोगों को दौसा में एक्सप्रेसवे से नीचे उतरना होगा और वहां से उन्हें गुलाबी शहर तक पहुंचने के लिए 4 लेन हाइवे का सफर करना होगा। 

बताया जा रहा है कि, आने वाले दिनों में इस रोड पर बढ़ते यातायात के दबाव को ध्यान में रखते हुए बांदीकुई से जयपुर तक नए ग्रीनफील्ड 6-लेन हाइवे बनाया जा रहा है। 65 किमी लंबा हाईवे, दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को जयपुर रिंग रोड से जोड़ेगा।